Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. जानिए क्यों पृथ्वी शॉ और हनुमा...

जानिए क्यों पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को मिला टीम इंडिया में मौका, आंकड़े सब पर भारी

वैसे तो ये दोनों चेहरे घरेलू और जूनियर स्तर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में धमाल मचा चुके हैं लेकिन इन्हें भारतीय नेशनल सीनियर टीम में पहली बार मौका मिला है।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 22 Aug 2018, 22:03:33 IST

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ बचे दो टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया में दो नए चेहरे शामिल हुए हैं। वैसे तो ये दोनों चेहरे घरेलू और जूनियर स्तर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में धमाल मचा चुके हैं लेकिन इन्हें भारतीय नेशनल सीनियर टीम में पहली बार मौका मिला है। ये चेहरे हैं पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी। दोनों नाम घरेलू क्रिकेट में काफी चर्चित हैं। खासतौर पर पृथ्वी शॉ। अपनी कप्तानी में भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने वाले पृथ्वी शॉ को पहली बार सीनियर टीम में मौका मिला है। इसके अलावा शॉ ने घरेलू क्रिकेट में इतनी कम उम्र में ही खई बड़े रिकॉर्ड ध्वस्त किए हैं। (Read also: इंग्लैंड के खिलाफ बचे दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान, पृथ्वी शॉ समेत इन खिलाड़ियों को मिला मौका)

उनके बारे में कहा जाता है कि वे क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की राह पर हैं। हालांकि इंग्लैंड की कठिन परिस्थितियों में टीम मैनेजमेंट ने युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोहली चौथे टेस्ट में इन दोनों खिलाड़ियों को मौका देंगे? वैसे इन दोनों युवा खिलाड़ियों ने घरेलू क्रिकेट में काफी नाम रौशन किया है। 

पृथ्वी शॉ की बात करें तो उन्होंने अपने अपने 14 फर्स्ट क्लास मैचों में अबतक 56.72 की शानदार औसत से 1418 रन बनाये हैं। जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने मात्र 14 मैचों में ही 7 शतक और 5 अर्धशतक लगा दिए। महज 18 साल के इस बल्लेबाज ने बेंगलुरू में साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ शानदार शतक लगाया था। हाल ही में इंग्लैंड दौरे पर भी पृथ्वी शॉ ने तीन शतक ठोके थे। पिछले भारत दौरे पर आई न्यूजीलैंड टीम के स्टार गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने कहा था कि पृथ्वी शॉ जिस तरह से खेलते हैं उससे लगता नहीं कि वे इतनी कम उम्र के हैं।

इसके अलावा हनुमा विहारी को भी घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला। विहारी का बल्लेबाजी औसत मौजूदा समय में वर्ल्ड के सभी बल्लेबाजों से अधिक है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में विहारी लगातार 59.45 के औसत से रन बना रहे हैं। विहारी के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ का औसत 57.27 सबसे अधिक रहा है। विहारी ने 62 फर्स्ट क्लास मैचों में 59.45 औसत के साथ 5000 से अधिक रन बनाए हैं। दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ अनाधिकारिक टेस्ट मैच में 148 रन बनाकर विहारी ने अपने फर्स्ट क्लास पांच हजार रन पूरे किए। 

चौथे और पांचवे टेस्ट के लिए भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, के एल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, हनुमा विहारी

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: This is why Prithvi Shaw and Hanuma Vihari included in India's 18-man squad against England!