Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट IPL खत्म, अब भारत के सामने...

IPL खत्म, अब भारत के सामने है आयरलैंड, इंग्लैंड की चुनौती, जानिए पूरा कार्यक्रम

आईपीएल 2018 के बाद भारतीय टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में व्यस्त रहने वाली है।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 30 May 2018, 12:43:27 IST

आज कल क्रिकेट का खेल सालभर खेला जाता है। हर टीम का शेड्यूल काफी बिजी रहता है और भारतीय टीम भी इससे अछूती नहीं है। भारतीय खिलाड़ी अभी आईपीएल खेलकर फुर्सत ही हुए हैं कि टीम के सामने विदेशी दौरों की चुनौती आ गई है। आईपीएल के बाद भारत को आयरलैंड और इसके बाद सबसे बड़े दौरों में से एक इंग्लैंड जाना है। हालांकि इन दौरों से पहले टीम इंडिया को अपनी मेजबानी में अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच भी खेलना है। अफगानिस्तान के बाद टीम इंडिया का अगला मिशन आयरलैंड और इसके बाद टीम इंग्लैंड दौरे पर जाएगी। इन तीनों दौरों में से इंग्लैंड का दौरा सबसे बड़ा, अहम और मुश्किल माना जा रहा है। हालांकि टीम इंडिया जिस तरह की फॉर्म में है उसे देखकर कयास लगाए जा रहा हैं कि भारतीय टीम इस बार इंग्लैंड में इतिहास रच सकती है। आइए आपको बताते हैं भारत की अगली चुनौतियों के बारे में।

भारत का आयरलैंड दौरा: टीम इंडिया अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेलने के बाद आयरलैंड रवाना हो जाएगी। आयरलैंड में भारत को 2 टी20 मैच खेलने हैं। दोनों देशों के बीच पहला टी20 27 जून को डब्लिन और इसके बाद दूसरा टी20 29 जून को डब्लिन में ही खेला जाएगा। 

भारत का इंग्लैंड दौरा: आयरलैंड दौरे के बाद भारतीय टीम वहीं से इंग्लैंड रवाना हो जाएगी। इंग्लैंड में पहले 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। पहला टी20 3 जुलाई को ओल्ड ट्रैफर्ड, दूसरा टी20 6 जुलाई को कार्डिफ और तीसरा टी20 8 जुलाई को ब्रिस्टल में खेला जाएगा। टी20 सीरीज के बाद दोनों देशों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। सीरीज का पहला मैच 12 जुलाई को ट्रेंट ब्रिज, दूसरा मैच 14 जुलाई को लॉर्ड्स और तीसरा मैच 17 जुलाई को हेडिंग्ले में खेला जाएगा। टी20 और वनडे सीरीज के बाद बारी आएगी 4 मैचों की टेस्ट सीरीज की। टेस्ट सीरीज की शुरुआत 1 अगस्त से एजबेस्टन से होगी। इसके बाद दूसरा टेस्ट 9 अगस्त से लॉर्ड्स, तीसरा टेस्ट 18 अगस्त से ट्रेंट ब्रिज और चौथा टेस्ट 30 अगस्त से रोज बाउल में खेला जाएगा। 

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन