Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बनने...

दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बनने के बाद अब विश्व पर जीतने पर हैं समृति की नजरें

सोमवार से यहां इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में भारत की अगुआई करने वाली स्मृति ने कहा कि उनका लक्ष्य अब शीर्ष पर कायम रहना और विश्व खिताब जीतना है। 

Bhasha
Reported by: Bhasha 03 Mar 2019, 17:43:46 IST

गुवाहाटी। एक छोटा लक्ष्य पहले ही हासिल कर चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की नजरें अब विश्व कप जीतने पर टिकी हैं। बेहतरीन फार्म में चल रही स्मृति पिछले महीने आईसीसी महिला रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बनी थी। सोमवार से यहां इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में भारत की अगुआई करने वाली स्मृति ने कहा कि उनका लक्ष्य अब शीर्ष पर कायम रहना और विश्व खिताब जीतना है। 

चोटिल हरमनप्रीत कौर की जगह टी20 कप्तान बनाई गई स्मृति ने कहा, ‘‘एक बच्चे के रूप में जब आप खेलना शुरू करते हो तो आप हमेशा विश्व कप जीतने के बारे में सोचते हो। बेशक आईसीसी विश्व रैंकिंग में नंबर एक बनना जैसे व्यक्तिगत लक्ष्य भी होते हैं और इसे हासिल करना काफी संतोषजनक है लेकिन अब मुझे और कड़ी मेहनत करनी होगी। वहां पहुंचने से अधिक महत्वपूर्ण वहां बने रहना है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘एक बल्लेबाज के रूप में सबसे महत्वपूर्ण आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करना है। निश्चित तौर पर यह मेरे लिए छोटे लक्ष्यों में से एक है लेकिन निश्चित तौर पर मेरा बड़ा लक्ष्य विश्व कप जीतना है।’’ आगामी श्रृंखला भारत को अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप से पहले टीम के मुख्य खिलाड़ियों को अंतिम रूप देने का मौका देगी। स्मृति ने हालांकि कहा कि मुख्य लक्ष्य श्रृंखला जीतना है जिसके कारण नई खिलाड़ी सामने आएंगी। 

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का आयोजन आस्ट्रेलिया में अगले साल 21 फरवरी से आठ मार्च तक किया जाएगा। स्मृति ने कहा कि उन्होंने पहले ही टी20 विश्व कप के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं और अगले छह से आठ महीने में टीम के संयोजन को लेकर काफी कुछ तय हो जाएगा। 

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने और रमन सर (कोच डब्ल्यूवी रमन) ने उन चीजों पर बात की जिनकी कमी न्यूजीलैंड दौरे पर खली और साथ ही अगले विश्व कप के लिए अपने बल्लेबाजी क्रम पर।’’ स्मृति ने कहा, ‘‘इसलिए यह काफी रोमांचक समय है क्योंकि हमारे पास इतनी युवा टीम है। हमें यह देखने के लिए छह से आठ महीने इंतजार करना होगा कि सभी खिलाड़ी कहां हैं।’’ 

टीम में हरमनप्रीत की जगह लेनी वाली आलराउंडर हरलीन देओल के बारे में पूछने पर स्मृति ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह चयनकर्ताओं का फैसला है लेकिन मुझे लगता है कि वह शानदार खिलाड़ी है और टी20 प्रारूप के लिए परफेक्ट आलराउंडर है।’’ स्मृति ने साथ ही छोटे स्थलों पर मैच कराने के लिए बीसीसीआई की तारीफ की क्योंकि यहां अधिक लोग मैच देखने आते हैं। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Smriti Mandhana doesn't see too much changing with role of captaincy against England