Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट क्या वक्त आ गया है कि...

क्या वक्त आ गया है कि एम एस धोनी पर विराट कोहली लें ये बड़ा फैसला?

एम एस धोनी ने दूसरे टी20 मैच में अपने करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया था।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 23 Feb 2018, 11:07:20 IST

टी20 विश्व कप 2020 में अब सिर्फ 2 साल का समय बाकी रह गया है। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट का अगला विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है। भारतीय टीम ने इस फॉर्मेट का पहला विश्व जीता था और इसके बाद से टीम अब तक दोबारा खिताब नहीं जीत सकी है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम फिर से इस विश्व कप को जीतने का दम भर रही है। लेकिन कोहली को विश्व कप के लिए अभी से टीम तैयार करनी होगी और साथ ही एम एस धोनी के रोल को भी साफ करना होगा। वक्त आ गया है कि कोहली धोनी की बल्लेबाजी पर बड़ा फैसला लें। क्या है ये फैसला आइए आपको बताते हैं।

धोनी को मिले नंबर-4 पर मौका: लंबे समय से वनडे के साथ-साथ टी20 में भी भारत को नंबर-4 सही खिलाड़ी नहीं मिल पा रहा है। टीम इंडिया लगातार इस नंबर के लिए विकल्प तलाश रही है और एक्सपेरीमेंट भी जारी हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले दो टी20 में इस नंबर पर विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए आए। हालांकि ये देखना दिलचस्प होगा कि वो कब तक इस नंबर पर खेलते हैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि जब टीम इंडिया के पास धोनी जैसा बल्लेबाज मौजूद है तो ऐसे में कोहली उन्हें इस नंबर पर क्यों नहीं आजमा रहे।

टी20 क्रिकेट में धोनी की अकसर आलोचना होती है कि वो तेज बल्लेबाजी नहीं कर पाते। लेकिन सच्चाई ये है कि उन्हें बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिल रहा। आपने देखा कि जब धोनी को दूसरे टी20 में नंबर-5 पर उतारा गया तो उन्होंने तेज-तर्रार अर्धशतक लगा दिया। ऐसे में कोहली को अब ये फैसला लेना ही होगा कि वो धोनी को नंबर-4 पर मौका दें और इस बहस को खत्म करें।

नंबर-4 पर धोनी का प्रदर्शन: धोनी ने नंबर-4 पर अन्य बैटिंग ऑर्डर के मुकाबले सबसे बेस्ट खेल दिखाया है। इस नंबर पर धोनी ने 11 टी20 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 61 के औसत, 151.55 के स्ट्राइक रेट से 244 रन बनाए हैं। धोनी के बल्ले से 1 अर्धशतक भी निकला है। साफ है कि धोनी के लिए ये नंबर बेहतरीन रहा है और इस समय टीम इंडिया को भी इस नंबर पर खेलने वाले खिलाड़ी की तलाश है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन