Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट भारतीय खिलाड़ियों को मिला शानदार प्रदर्शन...

भारतीय खिलाड़ियों को मिला शानदार प्रदर्शन का इनाम, धवन और भुवनेश्वर ने लगाई बड़ी छलांग

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को दक्षिण अफ्रीका पर टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में 2-1 की जीत में शानदार प्रदर्शन के बूते आज ताजा आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में काफी फायदा मिला।

Bhasha
Bhasha 25 Feb 2018, 16:10:28 IST

दुबई: सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को दक्षिण अफ्रीका पर टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में 2-1 की जीत में शानदार प्रदर्शन के बूते आज ताजा आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में काफी फायदा मिला। शिखर ने तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में 143 बनाये जिससे वह सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 14 पायदान के फायदे से अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ 28वां स्थान हासिल किया जबकि सात विकेट झटककर मैन आफ द सीरीज बने भुवनेश्वर ने 20 पायदान का सुधार किया जिससे वह 12वें स्थान पर पहुंच गये। 

आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में भारत को एक अंक का लाभ मिला और दक्षिण अफ्रीका ने एक अंक गंवा दिया। लेकिन भारत और दक्षिण अफ्रीका ने अपना क्रमश: तीसरा और सातवां स्थान बरकरार रखा है। पाकिस्तान 126 अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर है, वह दशमलव की गणना में ही ऑस्ट्रेलिया से आगे है। 
दक्षिण अफ्रीकी कप्तान जीन-पॉल डुमिनी ने सीरीज में 122 रन बनाये जिससे उन्हें चार पायदान का लाभ मिला और वह बल्लेबाजी रैंकिंग में 24वें स्थान पर पहुंच गये। 

अन्य खिलाड़ियों में अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान जिम्बाब्वे पर सीरीज में मिली 2-0 की जीत में शानदार प्रदर्शन कर गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रहे। राशिद पिछले हफ्ते वनडे में संयुक्त पहला स्थान हासिल करने के बाद आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचने वाले युवा पुरूष क्रिकेटर बने थे। उन्होंने शारजाह में हुई दो मैचों की सीरीज में पांच विकेट झटककर दोनों प्रारूपों में शीर्ष स्थान हासिल किया। 

वहीं न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो और आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल क्रमश: शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज और आलराउंडर बन गये। इस ताजा अपडेट में न्यूजीलैंड में हुई त्रिकोणीय सीरीज का नतीजा शामिल है जिसमें आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड अन्य टीमें थीं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका में तीन मैचों की सीरीज, जिसमें भारत 2-1 से जीता तथा श्रीलंका की मेजबान बांग्लादेश पर 2-0 की जीत भी शामिल है। 

मुनरो ने इस त्रिकोणीय सीरीज में दो अर्धशतक से करीब 210 के स्ट्राइक रेट से 176 रन बनाकर तीन पायदान की छलांग लगाई। मैक्सवेल ने 233 रन जुटाकर और टूर्नामेंट में तीन विकेट झटककर आलराउंडर सूची में शीर्ष स्थान दोबारा हासिल किया। बल्लेबाजों की रैंकिंग में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (छह पायदान की छलांग से पांचवें स्थान पर) ने 258 रन जुटाये जबकि इंग्लैंड के डेविड मलान (127 पायदान से करियर का सर्वश्रेष्ठ 22वां स्थान), बांग्लादेश के सौम्य सरकार (तीन पायदान के फायदे से 20वें स्थान पर) और श्रीलंका के कुसाल मेंडिस (66 पायदान के लाभ से 75वें स्थान पर) ऊपर पहुंचने वाले अन्य खिलाड़ी हैं। 

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन