Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, कप्तान...

पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, कप्तान सरफराज अहमद को आईसीसी ने किया सस्पेंड

रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे मैच में सरफराज मैदान पर नहीं उतरे उनकी जगह शोएब मलिक को पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया है।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 27 Jan 2019, 16:08:06 IST

आईसीसी ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद को नस्लीय टिप्पणी करने को लेकर सजा सुनाई है। आईसीसी ने सरफराज अहमद को 4 मैचों के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। साउथ अफ्रीकी प्लेयर एंडिल फेहलुकवायो के खिलाफ की गई विवादित टिप्पणी के मामले पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद को ये सजा सुनाई गई है। रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे मैच में सरफराज मैदान पर नहीं उतरे उनकी जगह शोएब मलिक को पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया है। 

रविवार को आईसीसी ने मीडिया रिलीज जारी करते हुए सरफराज के बैन की जानकारी दी। आईसीसी ने कहा- "पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने यह स्वीकार कर लिया है कि उन्होंने मंगलवार को डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच के दौरान आईसीसी के एंटी-रेसिज्म कोड (आईसीसी के एंटी-जातिवाद संहिता) का उल्लंघन किया है। जिसके बाद उनको चार मैचों के लिए निलंबित कर दिया गया है।"

अब यह 31 वर्षीय खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही मौजूदा वनडे सीरीज के बचे हुए दो मैचों में नहीं खेल पायेगा। इसके अलावा वह एक फरवरी से शुरू हो रही टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के पहले दो मैचों में भी नहीं खेल पायेगा। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, ‘‘आईसीसी इस तरह के आचरण को जरा भी बर्दाश्त नहीं करेगी। सरफराज ने इस अपराध को स्वीकार कर लिया है, उन्हें इस पर पछतावा था और उन्होंने इस संबंध में सार्वजनिक तौर पर माफी भी जारी की थी इसलिये उन पर उचित जुर्माना तय करने के लिये इन चीजों को भी ध्यान में रखा गया।’’ 

आईसीसी ने सरफराज पर लगाए गए चार मैचों के प्रतिबंध की घोषणा करते हुए कहा, "सरफराज को अपने द्वारा किए गए अपराध से संबंधित मुद्दों की समझ और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एक शिक्षा कार्यक्रम में भाग लेना होगा।" पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड ने भी कप्तान की टिप्पणी के लिये माफी मांगी थी। 

बता दें कि डरबन में मंगलवार को पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मैच के दौरान का एक वायरल विडियो फुटेज वायरल हो रहा है जिसमें विकेटकीपिंग कर रहे सरफराज साउथ अफ्रीकी प्लेयर एंडिल फेहलुकवायो को 'काला' कहते दिख रहे हैं। दरअसल उनकी यह टिप्पणी स्ट्ंप्स में लगे कैमरे में कैद हो गई थी। सरफराज के इस कॉमेंट पर क्रिकेट जगत में हंगामा मचा है और उन पर कार्रवाई की मांग होने लगी। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, कप्तान सरफराज अहमद को आईसीसी ने किया सस्पेंड