Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट EXCLUSIVE| ऋषभ पंत को देना चाहिए...

EXCLUSIVE| ऋषभ पंत को देना चाहिए हर फॉर्मेट में खेलने का मौका- सौरव गांगुली

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और इंडिया टीवी के एक्सपर्ट सौरव गांगुली का मानना है कि पंत को सभी फॉर्मेट खेलने का मौका मिलना चाहिए। आगे आने वाले तीन-चार सालों में भारत के लिए वह प्रमुख खिलाड़ी बन सकते हैं।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 04 Jan 2019, 22:50:02 IST

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच जारी चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन पुजारा के साथ साथ ऋषभ पंत ने भी शतक जड़ हर किसी को प्रभावित किया। पुजारा के शतक लगाने के बाद भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और इंडिया टीवी के एक्सपर्ट सौरव गांगुली का मानना है कि पंत को सभी फॉर्मेट खेलने का मौका मिलना चाहिए। आगे आने वाले तीन-चार सालों में भारत के लिए वह प्रमुख खिलाड़ी बन सकते हैं।

सौरव गांगुली ने इंडिया टीवी के शो क्रिकेट की बात पर कहा "बहुत बेहतरीन खिलाड़ी है ऋषभ पंत। अगर सिलेक्टर हमें देख रहे हैं तो मैं कहना चाहुंगा कि आप उन्हें हर फॉर्मेट में डालिए। भारत के लिए वो वर्ल्ड कप में मैच विनर बन सकते हैं और वो चार नंबर पर भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। तेज गेंदबाजों को पंत कितनी आसानी से खेलते हैं। पहले दो-तीन टेस्ट मैच में वो विकेट फेंक कर आए थे, लेकिन आज उन्होंने अपने पर थोड़ा सा कंट्रोल किया। समय के साथ पंत की विकेट कीपिंग में सुधार आएगा और वो भारत के लिए अगले 10-15 साल और क्रिकेट खेलेंगे।"

शतक लगाकर छाए पंत: ऋषभ पंत अब ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बन गए हैं। वहीं, इससे पहले पंत ने इंग्लैंड में भी शतक लगाया था और इस तरह से वो इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बन गए हैं।

भारत के सिर्फ 4 विकेटकीपर बल्लेबाजों ने अब तक एशिया के बाहर सैकड़े जड़े हैं और इस दौरान पंत ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो बार इस कारनामे को अंजाम दिया है। एशिया के बाहर भारतीय विकेटकीपरों के शतक लगाने की बात करें तो साल 1959 में वेस्टइंडीज में विजय मांजरेकर, साल 2002 में वेस्टइंडीज में अजय रात्रा, साल 2016 में रिद्धिमान साहा ने वेस्टइंडीज में (104) शतक लगाया था। 

इन तीनों के अलावा पंत ने साल 2018 में इंग्लैंड में (114) और अब ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाकर बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। वहीं, पंत ने अब एशिया के बाहर एशियाई विकेटकीपरों द्वारा सबसे ज्यादा शतक लगाने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। एशिया के बाहर मोइन खान, मुशफिकुर रहीम और ऋषब पंत के 2-2 शतक हैं।

आपको बता दें कि पंत के टेस्ट करियर का ये कुल दूसरा शतक है और इससे पहले पिछले साल उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच में शतक लगाया था।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन