Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट 2019 World Cup Final: फाइनल मुकाबले...

2019 World Cup Final: फाइनल मुकाबले में ये हो सकती है न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

वर्ल्ड कप 2019 में जब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ग्रुप स्टेज में भिड़े थे तो मेजबान इंग्लैंड ने कीवी टीम को हराते हुए 27 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया था। अब इंग्लैंड-न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप के फाइनल में एक बार फिर आमने-सामने हैं।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 14 Jul 2019, 11:40:45 IST

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में जब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ग्रुप स्टेज में भिड़े थे तो मेजबान इंग्लैंड ने कीवी टीम को हराते हुए 27 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया था। अब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में एक बार फिर आमने-सामने हैं। लार्ड्स में खेले जाने वाले इस मुकाबले में दोनों ही टीमें एक दूसरे को हल्के में नहीं लेना चाहेंगी।

एक तरफ जहां न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में खिताब की प्रबल दावेदार भारत को हराकर फाइनल में लगातार दूसरी बार जगह बनाई। वहीं, दूसरी तरफ मेजबान इंग्लैंड ने चिरप्रतिद्ंवदी ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से करारी शिकस्त देकर खिताबी मुकाबले का टिकट हासिल किया। 

फाइनल मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड को घरेलू दर्शकों के रूप में अतिरिक्त फायदा मिलने की पूरी संभावना है। लेकिन विपक्षी न्यूजीलैंड को कम आंकना घरेलू टीम के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है क्योंकि न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में मजबूत टीम इंडिया को हराकर फाइनल में पहुंची है।

दोनों टीमों की मजबूती की बात करे तो इंग्लैंड और न्यूजीलैंड दोनों के पास ही शानदार गेंदबाज हैं। हालांकि बैटिंग में न्यूजीलैंड की तुलना में इंग्लैंड का पलड़ा ज्यादा भारी नजर आता है। कीवी ओपनर मार्टिन गुप्टिल अभी तक वर्ल्ड कप में कुछ खास नहीं कर पाए हैं। ऐसे में न्यूजीलैंड को गुप्टिल से फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

लार्ड्स में खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले दोनों ही टीमें अपनी बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ उतरना चाहेंगी। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि न्यूजीलैंड इस मुकाबले के लिए प्लेइंग इलेवन में खराब फॉर्म से जूझ रहे हेनरी निकोल्स की जगह कॉलिन मुनरो को शामिल कर सकता है। दूसरी तरफ सितारों से सजी इंग्लैंड को प्लेइंग इलेवन चुनने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है।

ये हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन 

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), जेम्स नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन