Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट विराट कोहली ने 1 दिन में...

विराट कोहली ने 1 दिन में बना डाले 10 रिकॉर्ड, रच दिया इतिहास

विराट कोहली ने कर डाली रिकॉर्डों की बारिश।

Manoj Shukla
Written by: Manoj Shukla 17 Feb 2018, 13:15:49 IST

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए छठा मैच और वनडे सीरीज बेहद खास रही। कोहली ने पूरी सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की और रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी। कोहली ने कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए जो पहले कभी नहीं बने। कोहली ने नाबाद शतक लगाकर ना सिर्फ भारत को जीत दिलाई, बल्कि कोहली के शतक की बदौलत टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट सीरीज में मिली हार का बदला भी ले लिया। कोहली ने पूरी सीरीज में अपना जलवा दिखाया और रिकॉर्डों की बारिश की। आइए आपको बताते हैं कि कोहली ने किन रिकॉर्डों को अपने नाम किया।

दक्षिण अफ्रीका में लगाया रनों का अंबार: विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में रनों की झड़ी लगाते हुए वनडे सीरीज में 550 से ज्यादा रन बनाए। कोहली अब दक्षिण अफ्रीका में दो देशों की किसी भी सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने इंग्लैंड के केविन पीटरसन (454) को पीछे छोड़ा।

किसी भी सीरीज में सबसे ज्यादा रन: कोहली के नाम अब दो देशों की किसी भी सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 550 से ज्यादा रन बनाए और इसके साथ ही उन्होंने रोहित शर्मा (491) को पीछे छोड़ दिया।

एक सीरीज में जड़े 3 शतक: कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में 3 शतक लगाए। इसके साथ ही अब वो भारत की तरफ से इस कारनामे को अंजाम देने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली से पहले सौरव गांगुली ने 2003 के विश्व कप में और वीवीएस लक्ष्मण ने 2004 के वीबी सीरीज में 3 शतक लगाए थे। लेकिन खास बात ये है कि कोहली भारत की तरफ से दो देशों के बीच खेली गई सीरीज में 3 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

बतौर कप्तान 13वां शतक: कोहली के नाम अब बतौर कप्तान 13 शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। अब कोहली बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गए हैं। कोहली से ज्यादा शतक रिकी पोंटिंग (22) के हैं। वहीं, डी विलियर्स और कोहली ने बतौर कप्तान 13-13 शतक लगाए हैं।

पकड़े 100 कैच: विराट कोहली ने छठे वनडे में बल्ले से तो धमाल मचाया ही, इसके अलावा उन्होंने फील्डिंग में भी अपना कमाल दिखाया। कोहली ने छठे वनडे में अपने 100 कैच पूरे कर लिए। इसके साथ ही वो भारत की तरफ से सबसे वनडे मैचों में 100 कैच लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली ने 208 मैचों में 100 कैच पूरे किए। कोहली से पहले ये रिकॉर्ड सुरेश रैना (223) के नाम था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 17,000 रन पूरे: कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 17,000 रन पूरे कर लिए हैं। खास बात ये है कि कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 17,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने सिर्फ 363 पारियों में इस कारनामे को अंजाम दिया है।

वनडे क्रिकेट में 9,500 रन पूरे: कोहली ने शतक लगाकर वनडे क्रिकेट में 9,500 रन भी पूरे कर लिए। कोहली के अब 208 मैचों में 9,588 रन हो गए हैं। कोहली अब 10,000 के आंकड़े से बहुत कम रन पीछे हैं।

200 वनडे पारी पूरी: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छठा वनडे कोहली के करियर का 208वां मैच और 200वीं पारी रही। 

एक सीरीज में 500 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज: कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में 550 से ज्यादा रन बनाए। इसके साथ ही अब वो किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में 500 या इससे ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। दो देशों की सीरीज में सबसे पहले 300 या इससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड जहीर अब्बास के नाम था। अब्बास ने 1982 में भारत के खिलाफ इस उपलब्धि को अपने नाम किया था। इसके बाद डेसमन्ड हेन्स ने 1985 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे पहले 400 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

47 दिन में ठोक डाले 500 रन: अभी 2018 को शुरू हुए सिर्फ 47 दिन हुए हैं और कोहली ने इन 47 दिनों में ही 500 से ज्यादा रन बना दिए हैं। कोहली अब भारत की तरफ से सबसे कम दिनों में 500 या इससे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली से पहले ये कारनामा सचिन तेंदुलकर (69 दिन) के नाम था। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Most runs in series and other records made by Virat Kohli, विराट कोहली ने 1 दिन में बना डाले 10 रिकॉर्ड, रच दिया इतिहास