Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. आखिरी मैच में बेल्जियम से 1-2...

आखिरी मैच में बेल्जियम से 1-2 से हारा भारत, बेल्जियम ने जीता फर्स्ट लेग

भारत की तरफ से एकमात्र गोल मनदीप सिंह ने 19वें मिनट में किया।

India TV Sports Desk
Edited by: India TV Sports Desk 21 Jan 2018, 13:29:43 IST

भारत को चार देशों के हॉकी टूर्नामेंट के पहले चरण के अपने आखिरी मैच में बेल्जियम के खिलाफ 1-2 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। बेल्जियम की ओर से टाम बून (चौथे मिनट) और सबेस्टियन डोकियर (36वें मिनट) ने गोल दागे जबकि भारत की तरफ से एकमात्र गोल मनदीप सिंह ने 19वें मिनट में किया। 

बेल्जियम ने तेज शुरुआत की और उसे तीसरे मिनट में ही पहला पेनल्टी कार्नर मिल गया लेकिन लोइक लुइपार्ट्स की ड्रैग फ्लिक को भारत के चिंगलेनसाना कांगुजाम ने नाकाम कर दिया। भारत को इसके बाद गोल करने का शानदार मौका मिला। दिलप्रीत सिंह गेंद को सर्कल के अंदर ले गए और इसे ललित उपाध्याय की ओर बढ़ाया जो गोल करने में नाकाम रहे। बून ने चौथे मिनट में बेल्जियम को बढ़त दिलाई। 

भारत को पहला क्वार्टर खत्म होने से तीन सेकेंड पहले पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन रूपिंदर पाल सिंह ड्रैग फ्लिक पर गोल करने में नाकाम रहे। भारत ने दूसरे क्वार्टर में बेहतर प्रदर्शन किया। रूपिंदर पाल सिंह ने 19वें मिनट में बेल्जियम के लंबे पास को रोककर गेंद मनप्रीत की ओर बढ़ाई जिन्होंने गोल करने में कोई गलती नहीं की। हाफ टाइम तक स्कोर 1-1 से बराबर रहा। 

तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने गौथियर बोकार्ड की ताकतवर रिवर्स हिट को रोका लेकिन रिबाउंड पर डोकियर ने गोल दाग दिया। बेल्जियम को तीसरे क्वार्टर के अंत में लगातार तीन पेनल्टी कार्नर मिले लेकिन टीम किसी को भी गोल में नहीं बदल सकी। 

भारत ने अंतिम क्वार्टर में गोल करके बराबरी हासिल करने की कोशिश की लेकिन विरोधी गोलकीपर विन्सेंट वनाश ने कुछ महत्वपूर्ण बचाव किए। भारत के मुख्य कोच मारिन शोर्ड ने अंतिम पांच मिनट में गोलकीपर को हटाकर अतिरिक्त खिलाड़ी के साथ आक्रमण किया और टीम को अंतिम लम्हों में पेनल्टी कार्नर भी मिला लेकिन हरमनप्रीत गोल करने में नाकाम रहे। 

मारिन ने कहा, ‘‘हमने बेल्जियम के खिलाफ अपने पिछले मैच की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया। हमारे युवा खिलाड़ियों ने बेल्जियम जैसी विश्वस्तरीय टीम के खिलाफ अच्छा काम किया जिसका हमें भविष्य में फायदा मिलेगा। फिलहाल ड्रा बेहतर नतीजा होता लेकिन बेल्जियम के गोलकीपर ने कुछ महत्वपूर्ण बचाव किए।’’ 

भारत टूर्नामेंट के दूसरे चरण के पहले मैच में 24 जनवरी को मेजबान न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Mandeep Singh was the lone goal-scorer for India but coach Sjoerd Marijne has said the youngsters have made good progress