Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. क्या सुरेश रैना को बलि का...

क्या सुरेश रैना को बलि का बकरा बनाया जा रहा है? ऐसा होने पर हमेशा के लिए हो जाएंगे टीम से बाहर!

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए सुरेश रैना को टीम में चुना गया है।

Manoj Shukla
Written by: Manoj Shukla 18 Feb 2018, 16:29:49 IST

सुरेश रैना को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुन लिया गया है। रैना की वापसी से उनके फैंस काफी खुश हैं और हर कोई ये मान रहा है कि अब रैना टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर लेंगे। लेकिन दक्षिण अफ्रीका में रैना की वापसी कराने पर कई सवाल भी खड़े हो रहे हैं। सवाल ये हैं कि क्या रैना को बलि का बकरा बनाया जा रहा है? क्या रैना के पास टीम इंडिया में जगह बनाने का ये आखिरी मौका होगा? अगर रैना फ्लॉप हो जाते हैं तो क्या वो हमेशा के लिए टीम से बाहर हो जाएंगे? अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इन सवालों का रैना की वापसी से क्या ताल्लुक है? तो आइए आपको बताते हैं कि हम ये सवाल क्यों उठा रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका में ही क्यों मिला वापसी का मौका: सबसे पहला सवाल ये है कि रैना को दक्षिण अफ्रीका जैसे मुश्किल दौरे पर ही वापसी का मौका क्यों दिया गया। भारतीय टीम ने पिछले साल सारे मैच अपने घर पर खेले और ऐसे में अपने घर पर भी तो रैना की वापसी कराई जा सकती थी। लेकिन सेलेक्टर्स ने घर पर रैना को टीम में शामिल नहीं किया और दक्षिण अफ्रीका दौरे पर उन्हें जगह दे दी। शायद सेलेक्टर्स ये बात अच्छे से जानते थे कि रैना घर पर हर हाल में अच्छा खेल जाएंगे और ऐसे में उनके लिए प्लेइंग इलेवन का चुनाव करना मुश्किल हो जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका में रैना का प्रदर्शन: रोहित शर्मा की ही तरह रैना भी दक्षिण अफ्रीका में रनों के लिए तरसते रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका में उन्होंने 3 टी20 मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने 44 रन ही बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 41 रन रहा है। वहीं, 12 वनडे मैचों में उनके बल्ले से 23.44 के औसत से महज 211 रन निकले हैं। रैना ने दक्षिण अफ्रीका में कोई अर्धशतक या शतक नहीं लगाया है।

घर पर भी कराई जा सकती थी वापसी: रैना की वापसी घर पर भी कराई जा सकती थी। टीम इंडिया ने 2017 में साल भर अपने घर पर मैच खेले थे। अपने घर पर हर खिलाड़ी ने रन उगले थे। ऐसे में सेलेक्टर्स किसी भी सीरीज में रैना की वापसी कराकर उन्हें आजमा सकते थे।

जानबूझकर लिया गया ये फैसला?: सवाल ये भी खड़ा होता है कि क्या टीम मैनेजमेंट और सेलेक्टर्स ने दक्षिण अफ्रीका में रैना की वापसी का फैसला जानबूझकर लिया। क्या वो पहले ही तय कर चुके हैं कि अगर रैना दक्षिण अफ्रीका में फ्लॉप रहते हैं तो उनके लिए हमेशा के लिए टीम इंडिया के दरवाजे बंद हो जाएंगे।

सवाल कई हैं लेकिन इन सब सवालों के जवाब रैना का बल्ला ही दे सकता है। अगर रैना इस टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हैं तो मजबूरन सेलेक्टर्स को उन्हें टीम में शामिल करना ही पड़ेगा।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Last chance for Suresh Raina to cement his place in Team India, क्या सुरेश रैना को बलि का बकरा बनाया जा रहा है? ऐसा होने पर हमेशा के लिए हो जाएंगे टीम से बाहर!