Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. तीनों फॉर्मेट में ये कारनामा करने...

तीनों फॉर्मेट में ये कारनामा करने वाले दुनिया के 7वें गेंदबाज बने कुलदीप यादव

23 साल कुलदीप ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में 57 रन देकर पहली बार टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट अपने किया है।

India TV Sports Desk
Edited by: India TV Sports Desk 07 Oct 2018, 10:59:16 IST

राजकोट: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पहली बार पांच विकेट लेने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का कहना है कि टेस्ट क्रिकेट उनके दिल के काफी करीब है और वह इसमें लंबे समय तक खेलना चाहते हैं। 23 साल कुलदीप ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में 57 रन देकर पहली बार टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट अपने किया है। वह इसके साथ ही दुनिया के सातवें गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारुपों में पांच विकेट हासिल किए हैं। वह इससे पहले वनडे और टी-20 में पांच विकेट ले चुके हैं। 

कुलदीप ने मैच के बाद कहा, "इंग्लैंड से आने के बाद मैं अपने कोच से मिला और उनके साथ मैंने तीन-चार दिन तक लाल गेंद से अभ्यास किया। मेरे लिए यह मुश्किल था क्योंकि सफेद गेंद से खेलने के बाद लाल गेंद की लय खो देते हैं। लेकिन जब आप टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं तो आपको गेंद को हवा में छोड़नी होती है ताकि बल्लेबाज उस पर चांस ले सके।" 

इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लॉर्डस टेस्ट मैच में एक भी विकेट नहीं लेने के बाद कुलदीप को स्वदेश भेज दिया गया था और इंडिया-ए टीम के साथ फर्स्ट क्लास के मैच खेलने को कहा गया था। 

उन्होंने कहा," टेस्ट क्रिकेट मेरे दिल के काफी करीब है और मैं इसमें लंबे समय तक खेलना चाहता हूं। इंग्लैंड में परिस्थितियां अलग थीं। मैं वहां गुड लेंथ पर गेंद करने के बारे में सोच रहा था लेकिन उस समय मुझे ड्यूक की लाल गेंद से गेंदबाजी का अभ्यास नहीं था।" 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Kuldeep Yadav was the star bowler for India in the match, who clinched 6 wickets with a 5-wicket haul in West Indies' second innings