Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ऑस्ट्रेलिया में 5 विकेट लेते ही...

ऑस्ट्रेलिया में 5 विकेट लेते ही छाए जसप्रीत बुमराह, बने एशिया के पहले गेंदबाज

जसप्रीत बुमराह ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में कुल 6 विकेट हासिल किए।

Manoj Shukla
Written by: Manoj Shukla 30 Dec 2018, 10:04:20 IST

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 6 विकेट हासिल किए और इसके साथ ही उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जो एशिया का कोई भी गेंदबाज नहीं कर सका था। दरअसल, बुमराह अब एशिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं जिनके नाम एक ही कैलेंडर ईयर में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में पांच या इससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। बुमराह से पहले एशिया का कोई भी गेंदबाज ऐसा नहीं कर सका था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की और 15.5 ओवरों में 33 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। ऑस्ट्रेलिया में पांच या इससे ज्यादा विकेट लेने के अलाला बुमराह ने मौजूदा कैलेंडर ईयर में ही पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में 5/54, इंग्लैंड में ट्रेंट ब्रिज में 5/85 पांच या इससे ज्यादा विकेट हासिल किए थे।

आपको बता दें कि बुमराह ने इसी साल टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और डेब्यू के बाद से ही बुमराह ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार विकेट झटके। यही वजह है कि वो डेब्यू ईयर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

डेब्यू ईयर में बुमराह के नाम अब तक (45) विकेट हो चुके हैं और उनसे आगे स्टीवन फिन साल 2010 में (46 विकेट), कर्टली एंब्रॉस साल 1988 में (49 विकेट) और टेरी ऐल्डरमैन साल 1981 में (54 विकेट) हैं। अब बुमराह भी इन दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

आपको बता दें कि बुमराह ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट हॉल (एक पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट) लिया है। इसके अलावा करियर में ये उनका तीसरा 5 विकेट हॉल है।   

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: ऑस्ट्रेलिया में 5 विकेट लेते ही छाए जसप्रीत बुमराह, बने एशिया के पहले गेंदबाज, Jasprit Bumrah becomes first asian bowler to take five wicket haul in South Africa, England, Australia Countries in same calendar year