Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. 16 साल की उम्र में लग...

16 साल की उम्र में लग गई करोड़ों की बोली, नीलामी में 'छोटे मियां' का तहलका

जादरान की उम्र 16 साल, 304 दिन है और वो आईपीएल नीलामी में बिकने वाले सबसे कम के क्रिकेटर बन गए।

Manoj Shukla
Reported by: Manoj Shukla 28 Jan 2018, 12:13:02 IST

अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज मुजीब जादरान ने आईपीएल इतिहास में सबसे कम उम्र में आईपीएल नीलामी में शामिल होने का रिकॉर्ड बना डाला। यही नहीं, जादरान को पहली ही नीलामी में 4 करोड़ रुपये में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने खरीद लिया। जबकि जादरान का बेस प्राइज सिर्फ 50 लाख रुपये था। जादरान की उम्र 16 साल, 304 दिन है और वो आईपीएल नीलामी में बिकने वाले सबसे कम के क्रिकेटर बन गए। जादरान से पहले सरफराज खान, ईशान किशन और राहुल चहर के नाम ये रिकॉर्ड था। तीनों ही खिलाड़ी जब नीलामी के लिए उतरे थे तो उनकी उम्र 17 साल की थी।

4 करोड़ में बिके जादरान: पहली बार आईपीएल नीलामी में उतर रहे जादरान के लिए किसी ने भी उम्मीद नहीं की थी कि उन्हें इतनी मोटी रकम में खरीदा जाएगा। लेकिन माना जा रहा है कि जादरान पर स्काउट्स की नजरें पहले से थीं और उनपर बहुत पहले से नजरें बनी हुई थीं। नीलामी के लिए जैसे ही जादरान का नाम आया वैसे ही पंजाब की टीम ने 50 लाख की बोली लगा दी।

इसके बाद जादरान के लिए दिल्ली ने 1 करोड़, 2 करोड़, 3 करोड़ की बोली लगा दी। लेकिन प्रिति जिंटा फिर से बोली में कूद पड़ीं और उन्होंने 3.8 करोड़ की बोली लगा दी। और इस तरह पंजाब की टीम ने इस खिलाड़ी को 4 करोड़ में अपनी टीम में शामिल कर लिया।

इसके साथ ही अफगानिस्तान के खिलाड़ियों का आईपीएल में बोलबाला जारी है। इससे पहले राशिद खान को 9 करोड़ में हैदराबाद, मोहम्मद नबी को 1 करोड़ में हैदराबाद और अब दाजरान को 4 करोड़ में दिल्ली ने खरीदा।

क्यों लगी रिकॉर्ड बोली: जादरान 21वीं सदी के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। इसके अलावा जादरान के नाम सबसे कम उम्र में वनडे क्रिकेट में 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। वहीं, यूथ वनडे क्रिकेट में वो एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने मैच में 6 विकेट हासिल किए हैं।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: IPL Auction: Mujeeb Zadran sold for 4 crocre, 16 साल की उम्र में लग गई करोड़ों की बोली, नीलामी में 'छोटे मियां' का तहलका