Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IPL नीलामी में पंजाब, हैदराबाद करेंगे...

IPL नीलामी में पंजाब, हैदराबाद करेंगे बाकी फ़्रेंचाइज़ियों की बोलती बंद, जानें कैसे?

हर टीम ने 4 जनवरी को कुछ खिलाड़ियों को रीटेन किया था।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 24 Jan 2018, 17:02:31 IST

आईपीएल-11 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी में अब बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। 27-28 जनवरी को आईपीएल की मंडी में खिलाड़ियों की बोली लगेगी और टीमें करोड़ों रुपये देकर बड़े खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ेंगी। इससे पहले हर टीम ने 4 जनवरी को कुछ खिलाड़ियों को रीटेन किया था। जाहिर है कि रीटेन करने में भी फ्रेंचाइजियों को मोटी रकम खर्च करनी पड़ी थी। अब हर फैन के मन में ये सवाल है कि किस फ्रेंचाइजी के पास कितने पैसे बचे हैं। तो आइए जानते हैं कि नीलामी के दिन कौन सी टीम कितने पैसे खर्च कर सकती है।

चेन्नई सुपर किंग्स (47 करोड़): 2 साल बाद आईपीएल में वापसी कर रही चेन्नई सुपर किंग्स नीलामी वाले दिन 47 करोड़ रुपये खर्च कर पाएगी। चेन्नई की टीम पहले ही 3 खिलाड़ियों को रीटेन कर चुकी है। चेन्नई ने धोनी को (15 करोड़), रैना को (11 करोड़) और जडेजा को (7 करोड़) में रीटेन किया है।

दिल्ली डेयरडेविल्स (47 करोड़): दिल्ली की टीम के लिए अब तक आईपीएल इतिहास में एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है। ऐसे में टीम के सामने इस बार नीलामी में अपनी टीम को मजबूत करने का मौका होगा। दिल्ली के पास नीलामी वाले दिन 47 करोड़ रुपये खर्च करने के लिए होंगे। दिल्ली ने 3 खिलाड़ियों को रीटेन किया है। दिल्ली ने ऋषभ पंत को (8 करोड़), क्रिस मॉरिस को (7.1 करोड़) और श्रेयस अय्यर को (7 करोड़) में रीटेन किया है। 

मुंबई इंडियंस (47 करोड़): पिछले साल की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस के पास भी खर्च करने के लिए 47 करोड़ रुपये होंगे। मुंबई की टीम भी 3 खिलाड़ियों को रीटेन कर चुकी है। मुंबई ने रोहित को (15 करोड़), पंड्या को (11 करोड़) और बुमराह को (7 करोड़) में रीटेन किया है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (49 करोड़): सितारों से सजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के पास नीलामी वाले दिन 49 करोड़ रुपये खर्च करने को होंगे। विराट कोहली की कप्तानी वाली इस टीम ने भी 3 खिलाड़ियों को रीटेन किया है। बेंगलुरू ने कोहली को (17 करोड़), डी विलियर्स को (11 करोड़) और सरफराज खान को (1.75 करोड़) में रीटेन किया है।

कोलकाता नाइट राइडर्स (59 करोड़): कोलकाता नाइट राइडर्स ने पिछले आईपीएल में गौतम गंभीर की कप्तानी में अच्छा खेल दिखाया था। लेकिन इसके बावजूद टीम ने उन्हें रीटेन नहीं किया है। कोलकाता के पास नीलामी में 59 करोड़े रुपये खर्च करने के लिए होंगे। कोलकाता ने सुनील नरेन को (8.5 करोड़) और आंद्रे रसेल को (7 करोड़) में रीटेन किया है।

सनराइजर्स हैदराबाद (59 करोड़): डेविड वॉर्नर की कप्तानी में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के पास नीलामी के दिन 59 करोड़ रुपये खर्च करने को होंगे। हैदराबाद ने वॉर्नर को (12 करोड़), भुवनेश्वर कुमार को (8.5 करोड़) में रीटेन किया है।

किंग्स इलेवन पंजाब (67.5 करोड़): पंजाब की टीम के लिए अब तक ये टूर्नामेंट कुछ खास नहीं रहा है और टीम लगभग हर सीजन में संघर्ष करती नजर आई है। नीलामी वाले दिन पंजाब के पास 67.5 करोड़ रुपे खर्च करने को होंगे। पंजाब ने अक्षर पटेल को (6.75 करोड़) में रीटेन किया है।

राजस्थान रॉयल्स (67.5 करोड़): चेन्नई की ही तरह राजस्थान की टीम भी 2 साल के निलंबन के बाद टूर्नामेंट में वापसी करेगी। टीम के पास नीलामी वाले दिन 67.5 करोड़ रुपये खर्च करने को होंगे। राजस्थान ने स्टीवन स्मिथ को (12 करोड़) में रीटेन किया है। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: IPL Auction 2018: Know How much amount available to each franchise, IPL नीलामी में पंजाब, हैदराबाद करेंगे बाकी फ़्रेंचाइज़ियों की बोलती बंद, जानें कैसे?