Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट IPL 2019 RR vs CSK: आखिरी...

IPL 2019 RR vs CSK: आखिरी गेंद पर सैंटनर के छक्के से चेन्नई ने राजस्थान के मुंह से छीनी जीती

चेन्नई के गेंदबाजों ने पहले राजस्थान को 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 151 रनों पर सीमित कर दिया। राजस्थान के गेंदबाजों ने चेन्नई को इस लक्ष्य को भी हासिल करने के लिए काफी मेहनत कराई लेकिन चेन्नई ने छह विकेट खोते हुए आखिरी गेंद पर यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

IANS
Reported by: IANS 12 Apr 2019, 0:06:54 IST

जयपुर। मौजूदा विजेता चेन्नई सुपर किंग्स ने गुरुवार को सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के बेहद रोमांचक मैच में राजस्थान रॉयल्स को चार विकेट से हरा दिया। चेन्नई के गेंदबाजों ने पहले राजस्थान को 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 151 रनों पर सीमित कर दिया। राजस्थान के गेंदबाजों ने चेन्नई को इस लक्ष्य को भी हासिल करने के लिए काफी मेहनत कराई लेकिन चेन्नई ने छह विकेट खोते हुए आखिरी गेंद पर यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

चेन्नई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 18 रनों की दरकार थी। रवींद्र जडेजा (नाबाद 9) ने निर्णायक ओवर फेंकने आए बेन स्टोक्स की पहली ही गेंद पर छक्का मारा। अगली गेंद नो बॉल हो गई और इस पर एक रन भी आया। महेंद्र सिंह धोनी (58) स्ट्राइक पर थे। उन्होंने ओवर की दूसरी गेंद पर दो रन लिए लेकिन अगली गेंद पर स्टोक्स ने उन्हें बोल्ड कर दिया। चौथी गेंद पर मिशेल सैंटनर ने दो रन लिए। इस गेंद पर बावल हुआ क्योंकि चेन्नई का कहना था कि यह गेंद कमर से ऊपर थी इसलिए नो बॉल करार दी जानी चाहिए थी। इसी कारण धोनी भी मैदानी अंपायरों से बहस करने के लिए मैदान पर आ गए। लेकिन अंपायरों ने फैसला नहीं बदला। पांचवीं गेंद पर सैंटनर ने दो रन लिए। आखिरी गेंद पर जीतने के लिए चार रन की जरूरत थी, सैंटनर ने आखिरी गेंद पर छक्का मार अपनी टीम को जीत दिलाई। 

आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई शुरुआत में ही लड़खड़ा गई। उसने अपने चार विकेट महज 24 रनों के स्कोर पर ही खो दिए थे। पहले शेन वाटसन (0) आउट हुए। उनके बाद सुरेश रैना (4), फाफ डु प्लेसिस (7) और फिर केदार जाधव (1) पवेलियन लौट लिए। यह चार विकेट गिराने में राजस्थान की फिल्डिंग ने अहम किरदार निभाया। रैना, जोफ्रा आर्चर की सीधी थ्रो पर रन आउट हुए तो वहीं जाधव को स्टोक्स ने गली पर बेहतरीन कैच लेकर मैदान से बाहर भेजा। 

यहां से फिर कप्तान धोनी और अंबाती रायडू ने मोर्चा संभाला और टीम को संकट से उभरने की कोशिश की। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी कर चेन्नई को मैच में बनाए रखा। रायडू 18वें ओवर की चौथी गेंद पर 119 के कुल स्कोर पर आउट हो गए। उन्होंने 47 गेंदों पर दो चौके और तीन छक्कों की मदद से 57 रनों की पारी खेली। धोनी ने 43 गेंदों की पारी में दो चौके और तीन छक्कों की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली। 

रवींद्र जडेजा ने चार गेंदों पर एक छक्के की मदद से अहम नौ रन बनाए और नाबाद लौटे। सैंटनर भी तीन गेंदों पर एक छक्के की मदद से 10 रन बनाकर नाबाद रहे। 

इससे पहले, राजस्थान के सभी स्टार बल्लेबाज चेन्नई के गेंदबाजों के सामने चल नहीं पाए। उन्होंने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन उसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके। 

कप्तान अजिंक्य रहाणे (14) और जोस बटलर (23) ने टीम को तेज शुरुआत दी। यह दोनों हालांकि टीम को ज्यादा आगे नहीं ले जा पाए और 31 के कुल स्कोर पर दीपक चाहर ने रहाणे के पगबाधा कर इस साझेदारी को तोड़ा। बटलर भी 47 के कुल स्कोर पर शार्दूल ठाकुर का शिकार हो गए। 

चोट से वापसी करने के बाद इस मैच में उतरे संजू सैमसन सिर्फ छह रन ही बना सके। उन्हें 53 के कुल स्कोर पर मिशेल सैंटनर ने पवेलियन भेजा। राहुल त्रिपाठी (10) एक बार फिर विफल रहे। जडेजा ने उन्हें केदार जाधव के हाथों कैच कराया।

69 रनों पर अपने चार विकेट खोने वाली राजस्थान की उम्मीदें अब स्टीवन स्मिथ से थीं, लेकिन यह बल्लेबाज भी तेजी से रन बनाने की कोशिश में सीमा रेखा के पास रायडू द्वारा लपके गए। स्मिथ का विकेट 78 के कुल स्कोर पर गिरा। 

बेन स्टोक्स ने संयम भरी पारी खेलने की कोशिश, लेकिन जब उन्हें लगा कि गियर बदलने चाहिए, वह एक बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में चूक गए और दीपक की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 26 गेंदों पर एक चौके की मदद से 28 रन बनाए। पदार्पण कर रहे रियान पराग सिर्फ 16 रन ही बना सके। गोपाल ने आखिरी ओवर में 18 रन लेकर टीम को 150 के पार पहुंचाया। उनके साथ जोफ्रा आर्चर 13 रन बनाकर नाबाद लौटे। चेन्नई के लिए शार्दूल ठाकुर, दीपक और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। मिशेल सैंटनर ने एक विकेट लिया।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: IPL 2019 RR vs CSK Match 25: Chennai Super Kings (155/6) beat Rajasthan Royals (151/7) by 4 wickets in Jaipur. Rayudu 57, MS Dhoni 58