Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट IPL 2019: चेन्नई को हराने के...

IPL 2019: चेन्नई को हराने के साथ ही मुंबई ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली बनी पहली टीम

आईपीएल में खेले गए पहले क्वॉलिफायर मैच में मुंबई इंडियंस ने मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 08 May 2019, 10:18:30 IST

आईपीएल के 12वें सीजन में मंगलवार, 7 मई को खेले गए पहले क्वॉलिफायर मैच में मुंबई इंडियंस ने मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई। मुंबई के खिलाफ इस सीजन चेन्नई की ये लगातार तीसरी हार है। यहीं नहीं मुंबई की चेन्नई के खिलाफ ये लगातार चौथी जीत है। इस जीत के साथ ही मुंबई चिरप्रतिद्वंदी चेन्नई के खिलाफ लगातार 4 जीत हासिल करने वाली पहली टीम बन गई है। इस सीजन 3 जीत दर्ज करने के अलावा मुंबई ने पिछले आईपीएल चेन्नई को पुणे (सीएसके का तत्कालीन होम ग्राउंड) में मात दी थी।

बता दें कि चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ चेपक में सभी टीमों ने मिलाकर 49 मैच खेले हैं जिसमें सिर्फ 10 में विपक्षी टीमों को जीत मिली है। इसमें 6 जीत अकेली मुंबई इंडियंस के नाम दर्ज है। चेन्नई में सीएसके और मुंबई के बीच अब तक कुल 8 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 6 में मुंबई ने जीत हासिल की है। दिलचस्प बात ये है कि साल 2010 के बाद से चेन्नई अपने घर में मुंबई को हराने में सफल नहीं हो पाया है। 

गौरतलब है कि आईपीएल के मौजूदा सत्र में खेले गए पहले क्वॉलिफायर मैच में मुंबई इंडियंस ने सूर्यकुमार यादव के नाबाद 71 रन की पारी के दम पर चेन्नई को उसी के घर में 6 विकेट से मात देकर पांचवी बार फाइनल में जगह बनाई। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट खोकर 131 रन बनाए। चेन्नई की ओर से अंबाती रायडू ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए जबकि कप्तान एमएस धोनी ने 37 रनों की पारी खेली। मुंबई के लिए राहुल चहर ने 2 विकेट झटके। वहीं, जयंत यादव और क्रुणाल पंड्या ने 1-1 विकेट हासिल किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत काफी खराब रही। पहले ही ओवर में मेहमान टीम को कप्तान रोहित शर्मा के तौर पर पहला झटका लगा। दूसरे सलामी बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक भी 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने साझेदारी कर स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। इस बीच इमरान ताहिर ने ईशान और क्रुणाल को आउट कर चेन्नई की मैच में वापसी कराई लेकिन सूर्यकुमार एक छोर पर डटे रहे। आखिर में हर्दिक पांड्या ने सूर्यकुमार के साथ मिलकर मुंबई को 19वें ओवर में जीत दिला दी।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन