Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट पाकिस्तान की लीग से कई गुना...

पाकिस्तान की लीग से कई गुना अधिक है आईपीएल 2019 विजेता की प्राइज मनी, जाने 34 करोड़ का पूरा ब्यौरा

विजेता-उपविजेता के बाद सबसे ज्यादा रुपए ग्राउंड्स से संबंधित दो अवॉर्ड्स में दिए जाएंगे। जिस ग्राउंड पर सात लीग या उससे ज्यादा मैच हुए हैं, उसे 50 लाख रुपए और इससे कम मैच कराने वाले ग्राउंड को 25 लाख रुपए मिलेंगे।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 12 May 2019, 13:25:41 IST

हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में आज आईपीएल के सीजन 12 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। जिसमें जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपए इनाम में मिलेंगे। जबकि हारने वाली टीम को 12.5 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। पिछले साल चेन्नई ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर विनर प्राइज मनी अपने नाम की थी।

विजेता-उपविजेता के बाद सबसे ज्यादा रुपए ग्राउंड्स से संबंधित दो अवॉर्ड्स में दिए जाएंगे। जिस ग्राउंड पर सात लीग या उससे ज्यादा मैच हुए हैं, उसे 50 लाख रुपए और इससे कम मैच कराने वाले ग्राउंड को 25 लाख रुपए मिलेंगे।

वॉर्नर को तीसरी बार मिलेगी ऑरेंज कैप

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज पर सबकी नजर रहती है। इस बार लगातार तीसरी बार विदेशी बल्लेबाज को ऑरेंज कैप मिलेगी। डेविड वॉर्नर ने 12 मैच में 692 रन बनाए हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर पंजाब के लोकेश राहुल (593) हैं। राहुल की टीम प्लेऑफ में नहीं  ऐसे में वे वॉर्नर के रन को पीछे नहीं छोड़ पाएंगे। बाकी सभी बल्लेबाज काफी पीछे और उनकी टीमें भी प्लेऑफ से बाहर है जिसके चलते ऑरेंज कैप पर वॉर्नर का कब्जा बरकरार है। उन्हें इसके लिएय ईनाम के तौर पर 10 लाख रूपए मिलेंगे। 

रबाडा-ताहिर में पर्पल कैप के लिए टक्कर

दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। उनके नाम 12 मैच में 25 विकेट हैं। रबाडा की टीम क्वालिफायर-2 में बाहर हो चुकी है। चेन्नई सुपरकिंग्स के इमरान ताहिर ने 16 मैच में 24 विकेट अपने नाम किए। उनका इकॉनमी रेट भी रबाडा से बेहतर है। ऐसे में वे एक विकेट फाइनल में निकाल लेते हैं, तो उन्हें पर्पल कैप और 10 लाख रुपए इनाम में मिल जाएंगे।

ऐसे में दुनिया कि सबसे बड़ी रंगारंग लीग आईपीएल की तुलना अगर अन्य देशों की क्रिकेट लीग से करे तो आईपीएल की प्राइज मनी काफी अधिक है। कैरेबियन प्रीमियर लीग जीतने वाली टीम को पुरुस्कार के तौर पर 5.76 करोड़, ऑस्ट्रेलिया कि बिग बैश लीग विजेता टीम को 3.14 करोड़ रूपए जबकि पाकिस्तान सुपर लीग में विजेता टीम को 3 करोड़ रूपए दिए जाते हैं जो कि आईपीएल विजेता टीम की प्राइज मनी ( 20 करोड़ ) से छह गुना कम है।
 
इस तरह आज आईपीएल के फाइनल मुकाबले के बाद कुल 34 करोड़ कि प्राइज मनी बांटी जाएगी। जिसका विवरण इस प्रकार है :- 

अवॉर्ड प्राइज मनी (रुपए में)
मैन ऑफ द मैच 5 लाख
परफेक्ट कैच ऑफ द मैच 1 लाख
सुपर स्ट्राइकर ऑफ द मैच 1 लाख
स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द मैच 1 लाख
गेम चेंजर ऑफ द मैच 1 लाख
बेस्ट ग्राउंड (7+ मैच के लिए) 50 लाख
बेस्ट ग्राउंड (7 से कम मैच के लिए) 25 लाख
परफेक्ट कैच ऑफ द सीजन 10 लाख
स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन 10 लाख
गेम चेंजर ऑफ द सीजन 10 लाख
इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन 10 लाख
पर्पल कैप (सबसे ज्यादा विकेट) 10 लाख
ऑरेंज कैप (सबसे ज्यादा रन) 10 लाख
मोस्ट वैल्यूबल प्लेयर ऑफ द ईयर 10 लाख
उप-विजेता 12.5 करोड़
विजेता 20 करोड़
सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन कार और ट्रॉफी
फेयरप्ले अवॉर्ड ट्रॉफी
आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।