Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट IPL 2019: तो क्या आधे घंटे...

IPL 2019: तो क्या आधे घंटे पहले ही पता चल जायेगा कौन जीतेगा चेन्नई और मुंबई के बीच फाइनल मुकाबला, जानिए क्या है फार्मूला?

पिछले साल आईपीएल 2018 के फाइनल मुकाबले में भी चेन्नई ने टॉस जीता था, जिसके बाद उसने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर ख़िताब पर तीसरी बार कब्ज़ा किया था।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 12 May 2019, 16:04:12 IST

आईपीएल के 12वें सीजन का आखिरी मुकाबला आज हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जायेगा। जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला मुंबई इंडियंस से होगा। ऐसे में इस सीजन तीन बार मुंबई के हाथो हार झेल चुकी चेन्नई फाइनल में जीतना चाहेगी। दोनों टीमें अभी तक आईपीएल के ख़िताब पर तीन बार कब्जा कर चुकी हैं। जिसमे चौथी बार जीतकर दोनों एक दूसरे से आगे निकलना चाहेंगी। वहीं, दोनों टीमें अभी तक तीन बार आईपीएल के फाइनल में भीड़ चुकी हैं। जिसमें चेन्नई एक बार तो मुंबई ने दो बार जीत हासिल की है। 

ऐसे में आईपीएल के फाइनल मुकाबले से पहले एक बड़ा ही दिलचस्प आकड़ा निकलकर सामने आया है। जिसमें फाइनल कौन सी टीम जीतेगी इसका फैसला आधे घंटे पहले ही हो जाता है। जी हाँ मैच से ठीक आधे घंटे पहले होने वाले टॉस के समय ही ये निर्धारित हो जाता है कि फाइनल का बॉस कौन बनेगा। मतलब ये है कि अभी तक आकड़े उसी के पक्ष में रहे हैं जिस टीम ने टॉस जीता है वही टीम आईपीएल के फाइनल का बॉस बनी है। और इस मामले में चेन्नई के थाला व किस्मत के धनी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी काफी लकी रहे हैं। 

महेंद्र सिंह धोनी मौजूदा सीजन में टॉस जीतने के मामले में भाग्यशाली रहे हैं। धोनी ने मौजूदा सीजन में 14 मैचों में चेन्नई की कमान संभाली है और इस दौरान वो 10 बार टॉस जीतने में सफल रहे हैं। वहीं यदि चेन्नई की बात की जाए तो सीएसके ने अब तक खेले 16 मैचों में से 12 में टॉस जीता है। यदि रविवार को मुंबई के खिलाफ भी चेन्नई का टॉस जीतने का सिलसिला जारी रहा तो वो चौथी बार खिताब अपने नाम कर सकती है। 

बता दें की पिछले साल आईपीएल 2018 के फाइनल मुकाबले में भी चेन्नई ने टॉस जीता था, जिसके बाद उसने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर ख़िताब पर तीसरी बार कब्ज़ा किया था। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा की अगर चेन्नई के कप्तान धोनी आज भी टॉस जीतने में कामयाब होते हैं तो मुंबई के लिए मैच शुरू होने से पहले ही हार का संकेत नजर आ जायेगा। 

आईपीएल के इतिहास में हुए फाइनल मुकाबलों में डालिये नजर उन टीमों पर जिन्होंने पहले जीता टॉस उसके बाद बनी आईपीएल ख़िताब की बॉस 

सीजन  मैच  टॉस  ख़िताब 
2008 राजस्थान बनाम चेन्नई राजस्थान  राजस्थान 
     2009       डेक्कन चार्जर्स बनाम आरसीबी  आरसीबी डेक्कन चार्जर्स
2010  चेन्नई बनाम मुंबई चेन्नई चेन्नई
2011 चेन्नई बनाम आरसीबी चेन्नई चेन्नई
2012  कोलकाता बनाम चेन्नई  चेन्नई कोलकाता
2013  मुंबई बनाम चेन्नई मुंबई​ मुंबई​
2014 कोलकाता बनाम पंजाब कोलकाता कोलकाता
2015 मुंबई बनाम चेन्नई  चेन्नई चेन्नई
2016 हैदराबाद बनाम आरसीबी हैदराबाद हैदराबाद
2017 मुंबई बनाम पुणे मुंबई मुंबई
2018 चेन्नई बनाम हैदराबाद चेन्नई चेन्नई

 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।