Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट IPL 2019: आरसीबी नहीं हुई है...

IPL 2019: आरसीबी नहीं हुई है प्लेऑफ की दौड़ से बाहर, जानिए सभी टीमों के प्लेऑफ में पहुँचने के समीकरण

चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के अलावा अंकतालिका में मुंबई इंडियंस तीसरे स्थान पर विराजमान है। जिसके 12 मैचों में 7 जीत और 5 हार के बाद 14 अंक है।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 01 May 2019, 12:58:11 IST

दुनिया की सबसे बड़ी रंगारंग लीग यानी इंडियन प्रीमीयर लीग अपने अंतिम दो सप्ताह के दौर में पहुँच चुकी है। टूर्नामेंट के लीग मैच अब अंतिम पड़ाव पर है। जिसके बाद प्लेऑफ में कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। इस बार 8 टीमों में चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स पहले से ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। जबकि बाकी 6 टीमें बचे हुए 2 स्थानों पर अपनी धाक जमाने के लिए मैदान में एक दूसरे से आपसे में लड़ेंगी। ऐसे में आज हम आपको बची हुई 6 टीमों के प्लेऑफ के समीकरण के बारें में बताएंगे कि किस तरह से हर एक टीम अभी भी प्लेऑफ में अपना स्थान पक्का कर सकती है। 

1. मुंबई इंडियंस:- चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के अलावा अंकतालिका में मुंबई इंडियंस तीसरे स्थान पर विराजमान है। जिसके 12 मैचों में 7 जीत और 5 हार के बाद 14 अंक है। जबकि अभी 2 मैच (पहला सनराइजर्स हैदराबाद तो दूसरा कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ) बाकी है। इस तरह मुंबई को अगर प्लेऑफ में पहुंचना है तो दो मैचों में एक मैच जरूर जीतना होगा। 

2. सनराइजर्स हैदराबाद:- आईपीएल के सीजन 12 की अंकतालिका में चौथे स्थान पर चल रही हैदराबाद की टीम के लिए मुश्किल भरा समय आ गया है। उसे अपने बचे हुए दो मैचों ( मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ) में जीत हासिल करनी होगी। तभी हैदराबाद की टीम प्लेऑफ में पहुचं पाएगी। जबकि सबसे बड़ा झटका टीम को सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो और डेविड वॉर्नर के जाने के बाद लगा है। ऐसे में उस बचे हुए 2 मैच इन दो खिलाड़ियों के बिना खेलना है। जिसमें देखना दिलचस्प होगा की हैदराबाद की टीम इन दो खिलाड़ियों की कमी को अपनी टीम में कैसे भर पाती है। जबकि टीम अभी 12 मैचों में 6 जीत हासिल कर 12 अंको के साथ चौथे स्थान पर है। 

3.किंग्स इलेवन पंजाब:- आईपीएल के सीजन 12 में पंजाब की टीम 12 मैचों में 5 जीत के साथ 10 अंक हासिल कर पांचवे स्थान पर काबिज है। पहले 6 मैचों में 4 जीत के बाद पंजाब की टीम अगले 6 मैचों में सिर्फ एक जीत हासिल कर पाई। ऐसे में लगातार हार का मूहं देखती आ रही पंजाब को अगर प्लेऑफ में जाना है तो उसे अपने अगले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स उसके बाद टूर्नामेंट की टॉप टीम चेन्नई सुपर किंग्स को हराना होगा। इतना ही नहीं इसके साथ इन्हें अपना रन रेट भी सुधारना होगा जबकि दुआ करनी होगी कि हैदराबाद अपना एक मैच भी हार जाए। इस तरह पंजाब टीम अपनी जगह प्लेऑफ में बना सकती है। 

4.कोलकाता नाइट राइडर्स:- पंजाब की तरह केकेआर भी 12 मैचों में 5 जीत के साथ 10 अंक हासिल कर तालिका में छठे स्थान पर काबिज है। शुबमन गिल, दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल जैसे सितारों से सजी केकेआर की टीम को आरसीबी की तरह लगातार 6 मैचों में हार झेलनी पड़ी। जिसके चले दो बार की आईपीएल चैम्पियन टीम तालिका में इतने नीचे आ गई। ऐसे में केकेआर को अपने आगामी मैच पंजाब और मुंबई के खिलाफ़ जीत कर दुआ करनो होगी की सभी चीजें उसके पक्ष में जाएँ और नेट रन रेट भी सही रहे। जिसके चलते उनकी टीम प्लेऑफ में जगह बना पाए। 

5.राजस्थान रॉयल्स:- राजस्थान रॉयल्स पर अगर किस्मत मेहरबान रही तभी टीम प्लेऑफ में खेलती दिखाई देगी। केकेआर और पंजाब की तरह 12 मैचों में 5 जीत के साथ 10 अंक हासिल कर राजस्थान नीचे से दूसरे पायदान पर काबिज है। ऐसे में राजस्थान रॉयल्स को अगर प्लेऑफ में जाना है तो आने वाले मैच में बैंगलोर और उसके बाद दिल्ली कैपिटल्स से पार पाना होगा। इतना ही नहीं इसके अलावा राजस्थान को चेन्नई, मुंबई और दिल्ली कैपिटल्स की हार के लिए भी दुआ करनी होगी। तब कही जाकर नेट रन रेट के आधार पर राजस्थान की टीम प्लेऑफ में जा सकती है। 

6. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर:- टूर्नामेंट के 12 मैचों में 8 अंक के साथ सबसे नीचे चल रही कोहली की विराट आरसीबी सेना के लिए प्लेऑफ का रास्ता लगभग बंद हो चुका है। पिछले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के हाथों मिली हार से ही आरसीबी के दरवाजे बंद हो गये थे। जिसके बाद अगर उसे प्लेऑफ में पहुंचना है तो चेन्नई, मुंबई और दिल्ली के बड़े अंतर से जीत की दुआ करनी होगी। उसके बाद अपने बचे हुए दोनों मैच ( पंजाब और हैदराबाद के खिलाफ) जीतने होंगे तब जाकर कही आरसीबी के प्लेऑफ में जाने का रास्ता तय हो सकता है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन