Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट महिला टी-20 रैकिंग: हरमनप्रीत कौर टॉप...

महिला टी-20 रैकिंग: हरमनप्रीत कौर टॉप 5 में, गेंदबाजों की रैंकिंग में पूनम यादव दूसरे पर कायम

विश्वकप में रिकॉर्ड शतक बनाने वाली हरमनप्रीत बल्लेबाजों की सूची में तीन स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे नंबर पहुंच गई हैं। उनके अब कुल 632 अंक हो गए हैं। 

Bhasha
Bhasha 27 Nov 2018, 16:38:54 IST

दुबई: भारतीय महिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और गेंदबाज पूनम यादव अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा टी-20 रैकिंग में बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में टॉप-5 में शामिल हो गई हैं। आईसीसी ने यह रैंकिंग रविवार को वेस्टइंडीज में खत्म हुए महिला टी-20 विश्वकप के बाद जारी की। विश्वकप में रिकॉर्ड शतक बनाने वाली हरमनप्रीत बल्लेबाजों की सूची में तीन स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे नंबर पहुंच गई हैं। उनके अब कुल 632 अंक हो गए हैं। 

हरमनप्रीत टूर्नामेंट में विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज ऐलीसा हिली के बाद सर्वाधिक रन बनाने वाली दूसरी खिलाड़ी थीं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगाए शतक की मदद से टूर्नामेंट में कुल 183 रन बनाए थे। 

हरमनप्रीत के अलावा जेम्मिाह रोड्रिगेज नौ पायदानों की लंबी छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग छठे स्थान पर पहुंच गई हैं। वहीं स्मृति मंधाना ने सात स्थानों की छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ 10वीं रैंकिंग हासिल कर ली है। मिताली राज को दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह नौवें स्थान पर आ गई हैं। 

न्यूजीलैंड की सुजी बेट्स 694 अंकों के साथ पहले और वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर 654 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर कायम हैं। अन्य बल्लेबाजों में विश्वकप में 225 रन बनाने वाली आस्ट्रेलिया की हिली चार पायदान ऊपर उठकर चौथे, पाकिस्तान की जवेरिया खान सात पायदानों की छलांग लगाकर 14वें और आयरलैंड की क्लेर शिलिंगटन 19वें नंबर पर पहुंच गई हैं। 

गेंदबाजों की सूची में पूनम 662 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर कायम हैं। ऑस्ट्रेलिया की मेगन शट अभी भी टॉप पर बरकरार हैं। न्यूजीलैंड की लेह कास्पेरेक सात स्थानों की लंबी छलांग लगाकर तीसरे, इंग्लैंड की सोफी एस्लेस्टोन 12 स्थानों की लंबी छलांग चौथे और आस्ट्रेलिया की ऐलीसे पैरी चार पायदान ऊपर उठकर पांचवें नंबर पहुंच गई हैं। भारत की अनुजा पाटिल को छह स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है। वह अब 20वें स्थान पर आ गई हैं। 

हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में एक भी भारतीय टॉप पांच में शामिल नहीं हैं। 

टीम रैकिंग में वेस्टइंडीज में टी-20 विश्वकप जीतने वाली आस्ट्रेलिया 283 अंकों के साथ टॉप पर हैं। उनके अलवा इंग्लैंड दूसरे, न्यूजीलैंड तीसरे, वेस्टइंडीज चौथे और भारत 256 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन