Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारतीय क्रिकेट इतिहास में तीसरी बार...

भारतीय क्रिकेट इतिहास में तीसरी बार टॉप-6 बल्लेबाजों के नाम जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड

टीम इंडिया के टॉप छह बल्लेबाज़ों में से अब तक सिर्फ एक शतक बना है, इसके अलावा अर्धशतक के नाम पर तो अब तक निल बटे सन्नाटा ही है।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 22 Jan 2018, 18:32:19 IST

जोहान्सिबर्ग में कगीसो रबाडा के विराट चैलेंज का जवाब सिर्फ विराट को नहीं देना होगा बल्कि अगर जोहान्सबर्ग टेस्ट जीतना है तो फिर टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज़ों को भी रन बनाना होगा क्योंकि एक तरफ हमारे गेंदबाज़ 20-20 विकेट चटका रहे हैं तो दूसरी तरफ बल्लेबाज़ रन हड़ताल में नजर आ रहे हैं।

उम्मीद, ताकत, सपना टूटने की ये तस्वीरें आपको झकझोर रही होंगी। आपका चेहरा शर्म से झुक गया होगा। आप सोचने पर मजबूर हो गए होंगे कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो नंबर वन टीम की हालत बद से बदतर हो चुकी है। आपको कुछ आकंड़े दिखाते हैं, आपको समझाते हैं कि आखिर क्यों इस सीरीज़ के शुरुआती 2 टेस्ट में ही हम सीरीज़ गवां चुके हैं और तीसरे में भी वापसी की शायद कोई उम्मीद नहीं बची।

टीम इंडिया के टॉप छह बल्लेबाज़ों में से अब तक सिर्फ एक शतक बना है, इसके अलावा अर्धशतक के नाम पर तो अब तक निल बटे सन्नाटा ही है। ये शतक भी सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी में विराट कोहली ने बनाया था। टॉप सिक्स भारतीय बल्लेबाज़ों की औसत इस सीरीज़ में सिर्फ 20.45 की है। जो कि हिंदुस्तान के इतिहास में 2 या इससे ज्यादा टेस्ट की सीरीज़ में तीसरा सबसे खराब औसत है जबकि दक्षिण अफ्रीका में तो ये भारतीय बल्लेबाज़ों का अब तक का सबसे खराब बल्लेबाज़ी औसत है।

विराट की इस टीम के बारे में कहा जा रहा था कि ये टीम अफ्रीका में सालों साल से चला आ रहा सीरीज़ इतिहास का सूखा खत्म करेगी, लेकिन इसकी हालत धोनी की कप्तानी वाली पिछली टीम से बदतर हो गई है। साल 2013-14 के पिछले दौरे पर भारत के टॉप सिक्स बल्लेबाज़ों ने 2 शतक और 5 अर्धशतक बनाए थे और इस दौरान औसत थी 44.78 की।

भारतीय टीम के बारे में कहा जाता है कि अफ्रीका की तेज और उछाल से भरी पिचों पर बल्लेबाज़ खड़े होने से घबराते थे लेकिन इस बार वैसी पिच तो नहीं है, उस जूनुन और जज्बे की कमी जरूर है जो एक टीम की जीत के लिए जरूरी है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India Vs South Africa team batsmen continues flop show, भारतीय क्रिकेट इतिहास में तीसरी बार टॉप-6 बल्लेबाजों के नाम जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड