Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. क्या है दक्षिण अफ्रीका का 3D...

क्या है दक्षिण अफ्रीका का 3D प्लान, जिसके दमपर 3-0 की सपने देख रहे हैं प्रोटियाज

जोहान्सबर्ग में जीत के लिए रणनीति बनाते कोच शास्त्री, बॉलिंग कोच भरत अरुण के साथ गेंदबाज़ी लाइनअप पर बात करते विराट क्योंकि कप्तान को लग रहा है 3 D से डर। आखिर ये 3 डी है क्या... सबसे पहले वो समझिए।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 22 Jan 2018, 17:58:53 IST

जोहान्सबर्ग में जीत के लिए रणनीति बनाते कोच शास्त्री, बॉलिंग कोच भरत अरुण के साथ गेंदबाज़ी लाइनअप पर बात करते विराट क्योंकि कप्तान को लग रहा है 3 D से डर। आखिर ये 3 डी है क्या... सबसे पहले वो समझिए।

डिविलियर्स, डु प्लेसिस और डीन एल्गर... ये तीनों जब मिलते है तो बन जाते हैं 3 डी। जो इस सीरीज़ में टीम इंडिया को डराते भी हैं और हराते भी, सबसे पहले डिविलियर्स से मिलिए ये अकेला शख्स, अकेले दम पर हिंदुस्तान की हर उम्मीद, हर सपने को पलक झपकते ही चकनाचूर कर देते हैं। 

एबी डिविलियर्स ने 4 पारियों में 2 अर्धशतक के साथ सबसे ज्यादा 200 रन बना चुके हैं। डिविलियर्स ने भले ही सीरीज़ में कोई शतक ना बनाया हो, लेकिन जब भी वो उतरते हैं उनकी पारी का असर जोरदार होता है। पहले टेस्ट की पहली पारी में जब डिविलियर्स बल्लेबाज़ी करने उतरे तब दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 7 रन था। जब वो आउट हुए तब दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 126 रन पहुंच चुका था।

इसी टेस्ट की दूसरी पारी में जब डिविलियर्स उतरे तब दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 66 रन था, लेकिन जब वो आउट हुए तो वो अपनी टीम को अहम 130 रन तक पहुंचा चुके थे।
इसी तरह दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 3 रन था, लेकिन जब वो आउट हुए तब तक दक्षिण अफ्रीका के स्कोर बोर्ड को 144 रन तक लेकर जा चुके थे।

डिविलियर्स की इन ही पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका इस समय शुरुआती 2 ही टेस्ट में सीरीज़ जीत चुका है। डिविलियर्स के अलावा कप्तान डु प्लेसिस और ओपनर डीन एल्गर को भी कमजोर नहीं आंका जा सकता। डु प्लेसिस 4 पारियों में 173 रन और डीन एल्गर 4 पारियों में 117 रन बना चुके हैं। 

वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि जोहान्सबर्ग में डिविलियर्स और डु प्लेसिस का नाम वैसे भी भारतीय टीम की रातों की नींद उड़ाया हुआ है। 2013 दौरे पर इसी वांडरर्स मैदान पर डिविलियर्स और डु प्लेसिस ने 205 रन की साझेदारी की वजह से भारत मैच नहीं जीत सका था।

अफ्रीका की इस डी कंपनी को हर हाल में रोकना होगा, क्योंकि अगर ये डी कंपनी फिर से चल गई तो क्लीन स्पीन का काला धब्बा लगने से रोकना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जाएगा।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India Vs South Africa South Africa s 3D plan for third test