Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. सेंचुरियन टेस्ट जीतने के लिए टीम...

सेंचुरियन टेस्ट जीतने के लिए टीम इंडिया को करना होगा इन 3 चीजों पर काम

टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के हाथों पहले टेस्ट मैच में 72 रन से हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद खराब बल्लेबाजी के अलावा टीम कॉम्बिनेशन पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं।

Shradha Bagdwal
Written by: Shradha Bagdwal 10 Jan 2018, 13:59:53 IST

टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के हाथों पहले टेस्ट मैच में 72 रन से हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद खराब बल्लेबाजी के अलावा टीम कॉम्बिनेशन पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। साथ क्रिकेट पंडित अगले टेस्ट के लिए टीम इंडिया को पूरी तरह से तैयार रहने की सलाह भी दे रहे हैं। हार के बाद कोहली एंड कंपनी ने मंगलवार को नेट पर जमकर पसीना बहाया। टीम इंडिया के लिए सेंचुरियन टेस्ट करो या मरो की चुनौती है क्योंकि यहां हार का मतलब है सिरीज़ गंवा बैठना। ऐसे में टीम इंडिया को इस टेस्ट से पहले उन सभी खामियों पर काम करना होगा जो पहले टेस्ट में हार सबब बनी थी।

रोहित की जगह रहाणे को मौका
टीम इंडिया की हार के बाद हर कोई अगले टेस्ट में रहाणे को खिलाने की हिमायत कर रहा है। साउथ अफ्रीका में रहाणे का रिकॉर्ड शानदार है इसी वजह खुद अफ्रीकी कप्तान डु प्लेसिस उनको न खिलाए जाने पर हैरानी जता चुके हैं। वहीं रहाणे की वजह इस टेस्ट में रोहित को मौका दिया गया था जो दोनों पारियों में फ्लॉप रहे। लिहाजा दूसरे टेस्ट में प्लेइंग इलेवन में ये बदलाव देखने को मिल सकता है।

ओपनर्स को उठानी होगी जिम्मेदारी
ओपनर्स पर जिम्मेदारी होती है टीम को मजबूत शुरुआत देने की। लेकिन शिखर धवन और मुरली विजय की सलामी जोड़ी दोनों ही पारियों में फ्लॉप रही। धवन और विजय के बीच पहले विकेट के लिए केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 16 और दूसरी पारी में 30 रन की ही साझेदारी हुई। दूसरी पारी में मैच बचाने के लिए ओपनर्स का जमे रहना सबसे ज्यादा जरूरी था लेकिन दोनों ने यहां भी निराश किया। जिसके बाद शिखर धवन आलोचकों के निशाने पर आ गए हैं और कई लोगों का तो यहां तक मानना है कि शिखर को बाहर बैठा कर दूसरे टेस्ट में युवा बल्लेबाज लोकेश राहुल को मौका दिया जाना चाहिए।

कोहली -पुजारा को करनी होगी वापसी
दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर मौजूदा टीम में सबसे ज्यादा रन कप्तान विराट कोहली ने बनाए हैं लेकिन नए साल की सबसे बड़ी चुनौती से वो पार नहीं पा सके। विराट ने केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 28 रन बनाए। ये जग जाहिर है अगर विराट टीम को फ्रंट से लीड करें तो टीम इंडिया को हराना किसी के बस की बात नहीं। वहीं टीम इंडिया की दीवार भी इस टेस्ट में ढह गई। विकेट पर अंगद की तह जमने वाले पुजारा भी दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के आगे संघर्ष नहीं कर पाए। अगर टीम इंडिया सेंचुरियन में सिरीज़ बराबर करने की सोच रही है तो इन दोनों बल्लेबाजों को अहम रोल निभाना होगा।  

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India Vs South Africa India can make a comeback in Centurion