Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. एम एस धोनी को पछाड़कर विराट...

एम एस धोनी को पछाड़कर विराट कोहली ने हासिल किया बड़ा मुकाम, बन गए नंबर-1

कोहली अब भारत की तरफ से बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

Manoj Shukla
Written by: Manoj Shukla 26 Jan 2018, 17:10:56 IST

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली। कोहली अब भारत की तरफ से बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने एम एस धोनी को पीछे छोड़कर इस कारनामे को अंजाम दिया है। कोहली के नाम बतौर कप्तान भारत की तरफ से 35 मैचों की 57 पारियों में 65.20 के औसत से 3,456 रन हो गए हैं। कोहली ने इस दौरान 14 शतक और 6 अर्धशतक जड़े हैं।

वहीं कोहली से पहले धोनी ने 60 मैचों की 96 पारियों में 40.63 के औसत से 3,454 रन बनाए थे। धोनी के बल्ले से 5 शतक और 24 अर्धशतक निकले थे। अब कोहली ने धोनी को पीछे छोड़कर इस बड़े मुकाम को हासिल कर लिया है। तीसरे टेस्ट की पहली पारी में अर्धशतक लगाने के बाद दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने से कोहली चूक गए और 41 रन बनाकर आउट हो गए। कोहली को रबाडा ने क्लीन बोल्ड किया और भारत को बड़ा झटका दिया।

कोहली दक्षिण अफ्रीका में जमकर रन बना रहे हैं और वो मौजूदा सीरीज में शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। कोहली अब तक इस सीरीज में (5, 28, 153, 5, 54, 41) रनों की पारी खेल चुके हैं। साफ है कोहली जिस तरह से रनों की झड़ी लगा रहे हैं उसे देखकर साफ है कि वो आने वाले दिनों में कई और रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs South Africa, 3rd Test: Virat Kohli has now most Test runs as Indian skipper, एम एस धोनी को पछाड़कर विराट कोहली ने हासिल किया बड़ा मुकाम, बन गए नंबर-1