Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. तीसरे टेस्ट में आखिरकार हो ही...

तीसरे टेस्ट में आखिरकार हो ही गई टीम इंडिया के उपकप्तान की वापसी

तीसरे टेस्ट में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की वापसी हो ही गई।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 24 Jan 2018, 13:42:56 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में आखिरकार टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की वापसी हो ही गई। रहाणे को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले दो टेस्ट में टीम इंडिया में शामिल नहीं किया गया था, जिसके बाद आलोचकों ने कोहली पर जमकर निशाना साधा था। कोहली का रहाणे को टीम से बाहर करने का फैसला इसलिए भी गलत साबित हुआ क्योंकि रहाणे की जगह शामिल किए गए रोहित लगातार फ्लॉप रहे और एक बार भी बड़ी पारी नहीं खेल सके।

तीसरे टेस्ट में कोहली ने अपनी गलतियों से सबक लिया और रोहित को टीम से बाहर का रास्ता दिखाकर रहाणे को शामिल कर लिया। इसके साथ ही दौरे पर पहली बार टीम इंडिया के उपकप्तान रहाणे को मैदान पर उतरने का मौका मिला। रहाणे ने भारत के लिए आखिरी टेस्ट मैच 2 दिसंबर, 2017 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था। उस मैच में रहाणे ने (1, 10) का स्कोर किया था। 

कोहली ने रहाणे की खराब फॉर्म और रोहित की घरेलू सरजमीं पर शानदार फॉर्म को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका में भी रोहित को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया और रहाणे को बाहर कर दिया। हालांकि कोहली की ये रणनीति टीम के काम नहीं आ सकी और वो दोनों मैचों में बुरी तरह फ्लॉप रहे। शुरुआती दो टेस्ट हारने के बाद कोहली आलोचकों के निशाने पर आ गए। हर कोई कह रहा था कि रहाणे विदेशों में रोहित से ज्यादा कारगर साबित होंगे और इसलिए रहाणे को बाहर कर कोहली ने अपने पैर पर खुद ही खुल्हाड़ी मारी। अब देखना दिलचस्प होगा कि रहाणे तीसरे टेस्ट में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहते हैं या फिर नहीं?

भारत की प्लेइंग इलेवन: मुरली विजय, लौकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अडिंक्य रहाणे, पार्थिव पटेल, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs South Africa, 3rd Test: Ajinkya Rahane returns in Playing XI, तीसरे टेस्ट में आखिरकार हो ही गई टीम इंडिया के उपकप्तान की वापसी