Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. India vs South Africa 2018: टीम...

India vs South Africa 2018: टीम इंडिया की हार का 'पोस्टमार्टम', ये 5 कारण रहे हार की वजह

पहले टेस्ट को जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

Manoj Shukla
Written by: Manoj Shukla 08 Jan 2018, 20:31:22 IST

 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा। रोमांचक मुकाबले में मेजबान टीम ने चौथे दिन ही भारत को 72 रनों से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इसके साथ ही भारत के लगातार टेस्ट मैच जीतने का सिलसिला भी टूट गया। अब भारतीय टीम की हार के बाद हर क्रिकेट फैन के मन में कुछ सवाल उठ रहे हैं कि आखिर इतनी अच्छी स्थिति में होने के बाद भी टीम हार कैसे गई? आखिर क्या रहे टीम इंडिया के इस हार के कारण? तो आइए आपको बताते हैं भारतीय टीम की हार के 5 कारण।

सितारों से सजी बल्लेबाजी का फ्लॉप शो: हार के कारण पर नजर दौड़ाएं तो सबसे पहला कारण फ्लॉप बल्लेबाजी नजर आती है। टीम इंडिया के पास एक से बढ़कर एक धुरंधर थे लेकिन किसी भी खिलाड़ी ने अपने नाम के अनुरूप खेल नहीं दिखाया। पहली पारी में पंड्या (93) को छोड़ दें तो हर बल्लेबाज रनों के लिए तरसता नजर आया। पहली पारी में 8 बल्लेबाज 20 के आंकड़े को भी नहीं छू सके। वहीं दूसरी पारी में 9 बल्लेबाज 20 से कम पर आउट हुए।

टीम सेलेक्शन में हुई बड़ी चूक: पहले टेस्ट की प्लेइंग इलेवन तब से सुर्खियों में थी जब से कोहली ने टीम का ऐलान किया था। टीम सेलेक्शन पर नजर दौड़ाएं तो यहां साफ चूक नजर आती है। पहली चूक ओपनिंग में के एल राहुल को ना चुनना और दूसरी चूक रहाणे की जगह रोहित को खिलाना। राहुल और रहाणे दोनों ही विदेशों में शानदार रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद इनकी जगह पर धवन, रोहित को मौका दिया गया।

टीम के सामने उदाहरण पेश नहीं कर सके विराट: हार का तीसरा कारण विराट कोहली का टीम के सामने उदाहरण ना पेश कर पाना रहा। हर टीम की ताकत उसके सेनापति यानि कि कप्तान से होती है लेकिन कोहली दोनों पारियों में सस्ते में आउट हो गए और टीम को बीच मझधार में छोड़कर चले गए। इसके अलावा कोहली फील्डिंग के दौरान ज्यादा ही आक्रामक नजर आ रहे थे जिससे साफ झलक रहा था कि वो हालात को समझे बिना ही जश्न मना रहे थे।

अश्विन की फिरकी का ना चलना: हार की चौथी वजह अश्विन की फिरकी रही। पूरे मैच में आर अश्विन अपना प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। भारतीय धरती पर विकेटों की झड़ी लगाने वाले अश्विन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले ही टेस्ट में विकेट के लिए तरसते नजर आए। अश्विन को पूरे मैच में सिर्फ 2 विकेट ही मिले। पहली पारी में भुवनेश्वर कुमार ने कहा था कि हम दक्षिण अफ्रीका को 296 से पहले भी रोक सकते थे और हमने 20-30 रन ज्यादा बनने दिए। ऐसे में अगर अश्विन शानदार गेंदबाजी कर बड़े विकेट ले लेते तो शायद आज नतीजा कुछ और हो सकता था।

प्रैक्टिस मैच से तौबा करना: भारतीय टीम की हार का सबसे बड़ा कारण टीम का प्रैक्टिस मैच ना खेलना रहा। दक्षिण अफ्रीका जैसे दौरे पर दुनिया की हर टीम कम से कम एक प्रैक्टिस मैच जरूर खेलती है लेकिन टीम इंडिया ने प्रैक्टिस मैच ना खेलने का फैसला किया था। इसके पीछे तर्क दिया गया था कि प्रैक्टिस के दौरान हमें वैसी पिच नहीं मिलेगी जिसपर मैच खेले जाएंगे।

साफ है ये तो टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण हैं। हालांकि इसके अलावा भी टीम की हार के कई कारण रहे। भारतीय टीम ने मैच से पहले जमकर मौज-मस्ती की। ऐसा लग रहा था कि टीम दक्षिण अफ्रीका मैच खेलने नहीं बल्कि घूमने-फिरने के इरादे से आई है। हालांकि हम तो यही उम्मीद करेंगे कि घर पर शेर कहे जाने वाले भारतीय लड़ाके दूसरे टेस्ट में अपना बेस्ट दें और सीरीज में वापसी करने में कामयाब रहें।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs South Africa, 1st Test: 5 Reasons of Team India's loss, India vs South Africa 2018: टीम इंडिया की हार का 'पोस्टमार्टम', ये 5 कारण रहे हार की वजह