Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. नॉटिंघम टेस्ट जीतते ही कोहली ने...

नॉटिंघम टेस्ट जीतते ही कोहली ने हासिल किया बड़ा मुकाम, गांगुली और रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ियों का तोड़ा रिकॉर्ड

भारत ने अपने बेहतरीन हरफनमौला खेल के दम पर ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन बुधवार को इंग्लैंड को 203 रनों से हरा दिया।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 22 Aug 2018, 17:04:37 IST

ट्रेटं ब्रिज। भारत ने अपने बेहतरीन हरफनमौला खेल के दम पर ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन बुधवार को इंग्लैंड को 203 रनों से हरा दिया। भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 521 रनों का लक्ष्य रखा था। इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में 317 रनों पर ढेर हो कर मैच हार गई। भारत की तरफ से पहली पारी में 97 और दूसरी पारी में 103 रन बनाने वाले कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया। हालांकि इस जीत में अहम भूमिका निभाने वाले कप्तान कोहली ने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली और वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज कप्तान विवियन रिचर्ड्स का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

दरअसल कोहली बतौर कप्तान भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली ने अब तक 38 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है जिसमें टीम को 22 में जीत हासिल हुई है। कोहली से आगे एमएस धोनी (सबसे आगे*) हैं जिन्होंने 60 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की और 30 में जीत हासिल हुई। हालांकि कोहली ने सौरव गांगुली की 21 जीत को पीछे छोड़ दिया है। गांगुली ने 49 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की और उन्होंने 21 मैचों में टीम को जिताया। 

इसके अलावा कोहली ने वेस्टइंडीज के दिग्गज विवियन रिचर्ड्स का भी एक रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बतौर कप्तान 38 मैचों में टीम की कमान संभालने के बाद कोहली ने 22वीं बार टीम को जीत दिलाई है। जबकि 38 मैचों में वेस्टइंडीज की कप्तानी करने के बाद विविय रिचर्ड्स ने 21 मैचों में ही जीत हासिल की थी। इस मामले में कोहली ने माइकल वॉन की बराबरी कर ली है। 

तीसरे टेस्ट की बात करें तो इंग्लैंड को इस स्कोर तक समेटने में जसप्रीत बुमराह का अहम योगदान रहा। उन्होंने 85 रन देकर पांच विकेट लिए। उनके अलावा ईशांत शर्मा ने दो, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिए। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs England: Virat Kohli become the second most successful Indian Test captain