Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. India vs England: जानिए कैसी होगी...

India vs England: जानिए कैसी होगी कप्तान बनाम कप्तान की जंग, क्या कोहली पर भारी हैं रूट के आंकड़े?

टीम इंडिया 1 अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम इंडिया के लिए ये सीरीज बेहद अहम मानी जा रही है।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 30 Jul 2018, 15:20:21 IST

नई दिल्ली। टीम इंडिया 1 अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम इंडिया के लिए ये सीरीज बेहद अहम मानी जा रही है। दरअसल टीम इंडिया ने 11 साल से इंग्लैंड में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। आखिरी बार भारत ने इंग्लैंड में 2007 में (पटौदी ट्रॉफी) में जीत हासिल की थी। राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने तीन मैचों की ये सीरीज 1-0 से अपने नाम की थी। सीरीज के दो मैच ड्रॉ रहे थे। जबकि एकमात्र मैच भारत ने 7 विकेट से जीता था। अब कोहली के कंधों पर भारत को सीरीज जिताने का दारोमादार होगा। टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड के गेंदबाजों से पार पाना आसान नहीं होने वाला है।

हालांकि जहां भारत की उम्मीदें कप्तान कोहली से होंगी तो वहीं इंग्लैंड की उम्मीदें भी अपने कप्तान जो रूट से होंगी। क्रिकेट जगत के दिग्गज हमेशा स्मिथ, विलियमसन के अलावा कोहली और जो रूट को मौजूदा समय का बेस्ट टेस्ट बल्लेबाज बताते रहते हैं। हालांकि अब इन दोनों की असली परीक्षा होने वाली है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि कौन सा कप्तान बाजी मारता है। 

विराट कोहली के आंकड़ों पर नजर डालें तो उनके लिए पिछला (2014) इंग्लैंड बेहद निराशाजनक रहा था। कोहली ने यहां पांच टेस्ट मैचों में 13.50 की औसत से 1, 8, 25, 0, 39, 28, 0,7, 6 और 20 रन की पारी खेली थी। हालांकि 4 साल पहले के कोहली और अब के कोहली में काफी अंतर है। कोहली ने पिछले काफी समय में रनों का अंबार लगाया है। 2017 में विराट की अगुआई में टीम इंडिया चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब बचाने इंग्लैंड आई। टीम ने टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया और फाइनल तक पहुंची। लेकिन फाइनल मुकाबले में उसे पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा। लेकिन भारत के लिए शिखर धवन और खुद कोहली ने जमकर रन बनाए थे। अभी हाल ही में कोहली ने इंग्लैंड में वनडे सीरीज में 3 मैचों में 191 रन जरूर बनाए। इसके अलावा एसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच में भी कोहली ने अर्धशतकीय पारी खेली।

यहां कोहली ने लड़खड़ाती टीम को संभाला। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक खेली 25 पारियों में 44.40 के औसत से 977 रन बनाए हैं। इस दौरान कोहली ने 3 शतक और 2 अर्धशतक भी लगाए। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में कोहली का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 235 रन रहा है। हालांकि इंग्लैंड में खेले 5 टेस्ट मैचों की 10 पारियों में उनके आंकड़े अच्छे नहीं रहे हैं। 

इंग्लैंड में विराट ने पहली बार साल 2011 में कोई इंटरनेशनल मैच खेला था। इन 7 सालों में कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट यहां सिर्फ 1 ही बार शतक बनाया है। यह शतक उन्होंने इंग्लैंड में अपने पहले दौरे पर ही मेजबान टीम के खिलाफ कार्डिफ में बनाया था। विराट ने अब तक इंग्लैंड में 22 वनडे, 5 टेस्ट और 5 टी20 मैच खेले हैं।

वहीं दूसरी तरफ जो रूट हैं जिन्होंने रनों का अंबार लगाया है। हालांकि 2016-17 में हुई सीरीज में इंग्लैंड के सभी बल्लेबाज अश्विन और रविंद्र जडेजा की गेंदबाजी के सामने बेबस थे, सिर्फ रूट ही थे जो बिना परेशानी के खेल रहे थे। तब उन्होंने 5 मैचों में 54.49 की औसत से 491 रन बनाए थे। इसमें एक शतक और 4 अर्धशतक शामिल थे। इसके अलावा अभी हाल ही में समाप्त हुई वनडे सीरीज में भी जो रूट ने भारत के खिलाफ दो बार शतकीय पारी (113, 100*) खेली थी। जो रूट ने इंग्लैंड में भारत के खिलाफ 5 मैचों की 7 पारियों में 103.60 के औसत से 581 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने 2 शतक और 3 अर्धशतक भी लगाए। अगर आंकड़ों पर ध्यान दें तो जो रूट का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ बेहद शानदार रहा है। ऐसे में भारतीय गेंदबाजों को इंग्लिश कप्तान पर नकेल कस कर रखनी होगी। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs England test series Key Battle: Joe Root vs Virat Kohli