Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज: आईसीसी...

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज: आईसीसी ने 1000वें टेस्ट पर इंग्लैंड को बधाई दी

भारत के खिलाफ पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के टेस्ट इतिहास का 1,000वां टेस्ट होगा।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 31 Jul 2018, 17:40:28 IST

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) को बधाई दी है जिसकी पुरुष टीम बुधवार से एजबेस्टन में भारत के खिलाफ 1000वां टेस्ट खेलने की तैयारी कर रही है। इंग्लैंड ने अब तक जो 999 पुरुष टेस्ट खेले हैं उनमें से 357 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 297 में उसे हार का सामना करना पड़ा। इस दौरान 345 मैच ड्रॉ रहे। टीम ने अपना पहला टेस्ट मार्च 1877 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। इंग्लैंड ने एजबेस्टन में अपना पहला टेस्ट मई 1902 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला और तब से टीम यहां 50 टेस्ट खेल चुकी है जिसमें से 27 में उसे जीत और आठ में हार मिली जबकि 15 मैच ड्रॉ रहे। आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, ‘‘क्रिकेट परिवार की ओर से मैं इंग्लैंड को उसके 1000वें टेस्ट के लिए बधाई देना चाहता हूं जो इस उपलब्धि तक पहुंचने वाली पहली टीम है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस ऐतिहासिक टेस्ट के लिए इंग्लैंड को शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि वो ऐसे खिलाड़ी और प्रदर्शन देंगे जो टेस्ट क्रिकेट के समर्थकों को प्रेरित करेगा जो खेल का सबसे पुराना और कड़ा प्रारूप है।’’ (इंग्लैंड दौरे का हर ऐक्शन पढ़ें)

इस मौके पर न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और आईसीसी मैच रैफरी के एमिरेट्स एलीट पैनल के जैफ क्रो आईसीसी की ओर से ईसीबी के अध्यक्ष कॉलिन ग्रेव्स को टेस्ट की शुरुआत से पहले रजत पट्टिका सौंपेंगे। जून 1932 में पहले टेस्ट से ही इंग्लैंड ने भारत पर दबदबा बनाया हुआ है। दोनों टीमों के बीच 117 टेस्ट में से इंग्लैंड ने 43 में जीत दर्ज की जबकि 25 में उसे हार का सामना करना पड़ा। 

घरेलू मैदान पर इंग्लैंड ने 30 जबकि भारत ने छह मैचों में जीत दर्ज की। दोनों टीमों के बीच 21 टेस्ट ड्रॉ रहे। एजबेस्टन ने दोनों टीमों के बीच छह टेस्ट की मेजबानी की है जिसमें से इंग्लैंड ने पांच में जीत दर्ज की जबकि एक ड्रॉ रहा। आपको बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच 1 अगस्त से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जाना है। इंग्लैंड का इरादा पहले टेस्ट को जीतकर 1000वें टेस्ट को यादगार बनाने का होगा। तो वहीं, भारत का इरादा इंग्लैंड की इस उपलब्धि को फीका करने का होगा।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs England, Test Series 2018: ICC Congratulates England for 1,000th Test, भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज: आईसीसी ने 1000वें टेस्ट पर इंग्लैंड को बधाई दी