Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया का...

इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया का 'लकी चार्म' दिलाएगा जीत, साल 2007 में भी था टीम में

भारतीय टीम ने आखिरी बार इंग्लैंड को उन्हीं के घर पर साल 2007 में हराया था।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 30 Jul 2018, 17:13:33 IST

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 1 अग्सत से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। सीरीज का पहला मैच बर्मिंघम में खेला जाएगा। सीरीज में दोनों टीमों का पलड़ा बराबर का माना जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि ये सीरीज काफी कड़ी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बार भारतीय टीम को जीत दिलाएगा टीम का 'लकी चार्म'। भारतीय टीम का ये लकी चार्म साल 2007 में भी टीम के साथ था। इसके अलावा इसने उस सीरीज में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन भी बनाए थे। उस सीरीज में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगूली, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्षमण, एम एस धोनी जैसे सितारे थे। इसके बावजूद इस खिलाड़ी ने सभी दिग्गजों को पछाड़कर सबसे ज्यादा रन बनाए थे और भारत को सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। आपकी उत्सुकता को और ज्यादा ना बढ़ाते हुए हम आपको बताते हैं कि ये खिलाड़ी आखिर है कौन? इस खिलाड़ी का नाम है दिनेश कार्तिक। कार्तिक साल 2007 में भी इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया के साथ थे और उस दौरे पर भारतीय टीम को जीत मिली थी।  (इंग्लैंड दौरे का हर ऐक्शन पढ़ें)

कार्तिक ने बनाए थे सबसे ज्यादा रन: कार्तिक ने साल 2007 के उस दौरे पर 3 मैचों में 43.83 ते औसत से सबसे ज्यादा 263 रन बनाए थे। कार्तिक के बल्ले से 3 अर्धशतक निकले थे और उनका बेस्ट स्कोर 91 रन रहा था। कार्तिक के बाद दूसरे स्थान पर सौरव गांगुली (249), तीसरे पर सचिन तेंदुलकर (228), चौथे पर धोनी (209) और पांचवें पर वीवीएस लक्ष्मण (205) थे। साफ है कि सितारों से सजी भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन एक ऐसे खिलाड़ी ने बनाए थे जिससे किसी को उम्मीद नहीं थी।

आपको बता दें कि दिनेश कार्तिक को हाल ही में साल 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट टीम में जगह मिली थी और इसके साथ ही उन्हें 8 साल बाद टेस्ट खेलने का मौका मिला था। आपको ये भी बता दें कि ये 11 साल में पहली बार होगा जब कार्तिक इंग्लैंड में कोई टेस्ट खेलेंगे। ​भारत ने साल 2007 में इंग्लैंड को 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हरा दिया था। सीरीज के 2 मैच ड्रॉ रहे थे और 1 मैच भारत ने जीत लिया था। भारत ने अब तक इंग्लैंड में सिर्फ 3 बार सीरीज जीती है। आखिरी बार भारत ने साल 2007 में ही इंग्लैंड को इंग्लैंड में हराया था और अब टीम का लकी चार्म टीम के साथ है और टीम बेहतरीन फॉर्म में भी है। ऐसे में उम्मद की जा सकती है कि भारतीय टीम 10 सालों का सूखा खत्म कर सकती है। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs England, Test Series 2018: Dinesh Karthik set to play Tests in England after 11 years of gap, इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया का 'लकी चार्म' दिलाएगा जीत, साल 2007 में भी था टीम में