Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारतीय 'स्पीड' स्टार्स को आशीष नेहरा...

भारतीय 'स्पीड' स्टार्स को आशीष नेहरा ने दी ये खास सलाह, बताया- कैसे मचा सकते हैं इंग्लैंड में धमाल

भारतीय टीम को अगर टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करनी है तो तेज गेंदबाजों को जलवा दिखाना होगा।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 29 Jul 2018, 14:45:47 IST

भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रही है और टीम इंडिया का इरादा इस बार इंग्लैंड को उन्हीं के घर पर हराने का होगा। साल 2014 में जब भारतीय टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था तो भारतीय टीम को 1-3 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। लेकिन इस बार भारत जीत के इरादे से इंग्लैंड गया है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि अगर भारतीय टीम को इंग्लैंड में परचम लहराना है तो फिर टीम के तेज गेंदबाजों को अपना दम दिखाना होगा। भारतीय टीम ने इस बार कई तेज गेंदबाजों को जगह दी है और माना जा रहा है कि ये सभी गेंदबाज अपना दम जरूर दिखाएंगे। भारत के लिए 17 टेस्ट खेल चुके पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने हर भारतीय तेज गेंदबाज को कुछ ना कुछ सलाह दी है। आइए आपको बताते हैं कि नेहरा ने किस गेंदबाज के बारे में क्या कहा।  (Also Read: मैदान पर दोस्ती नहीं, कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी: जोस बटलर)

ईशांत शर्मा को निरंतर रहने की जरूरत: नेहरा ने ईशांत शर्मा पर कहा कि वो शानदार गेंदबाज हैं लेकिन उन्हें निरंतर रहने की जरूरत है। वो मुख्य और अहम गेंदबाज रहने वाले हैं और उन्हें लंबे स्पेल दिए जाएंगे। ऐसे में उन्हें कप्तान को खुलकर बोलना होगा कि वो अब गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा उन्हें कम से कम रन खर्च करने पर ध्यान देना होगा।

मोहम्मद शमी को फिटनेस पर ध्यान देने की जरूरत: नेहरा ने कहा कि मोहम्मद शमी को अपनी फिटनेस पर खास ध्यान देना होगा। वो पिछले लंबे समय से ज्यादा क्रिकेट नहीं खेले हैं और आईपीएल से भी बाहर ही रहे थे। शमी ईशांत की तरह लंबे-लंबे स्पेल नहीं करेंगे। लेकिन मेरा मानना है कि उन्हें अपनी लय हासिल करने के लिए ज्यादा से ज्यादा गेंदबाजी करनी होगी।  (Also Read: माइकल हसी की टीम इंडिया को सलाह, कहा- पहले टेस्ट में कुलदीप की जगह अश्विन को मिले जगह)

उमेश यादव को सही लाइन पकड़ने की जरूरत: नेहरा ने उमेश यादव पर बोलते हुए कहा, 'उन्हें अपनी लाइन का ध्यान देना होगा। 50 ओवरों के टूर्नामेंट में भी देखा गया था कि वो लेग साइड के बाहर ज्यादा गेंद फेंकते हैं। लेकिन आप टेस्ट में ऐसा नहीं कर सकते। उमेश यादव को फुल लेंथ और अच्छी लाइन पर ध्यान देना होगा। अगर उनके खिलाफ रन भी पड़ते हैं तो भी उन्हें खुद पर विश्वास बनाए रखना होगा।'

जसप्रीत बुमराह को जल्द हासिल करनी होगी लय: नेहरा ने चोटिल चल रहे जसप्रीत बुमराह पर कहा कि उन्हें जल्द से जल्द लय हासिल करनी होगी। उन्हें सीमित ओवरों के खेल की अपनी सारी काबिलियत दिखानी होगी। इसके अलावा उन्हें यॉर्कर फेंकने में कंजूसी नहीं करनी होगी। टेस्ट क्रिकेट में आप रक्षात्मक फील्ड सजा सकते हैं लेकिन गेंदबाजी आक्रामक ही करनी होगी। (Also Read: टेस्ट सीरीज काफी कड़ी होगी, विराट कोहली की फॉर्म बन सकती है इंग्लैंड के लिए परेशानी: ग्राहम गूच)

भुवनेश्वर कुमार को छोटे स्पेल देने की जरूरत: नेहरा ने ये भी माना कि विराट कोहली को भुवनेश्वर कुमार को छोटे-छोटे स्पेल में उपयोग करना चाहिए। मैंने साल 2014 में उन्हें 9-10 ओवरों का स्पेल करते देखा था लेकिन मेरा मानना है कि इससे गेंदबाज थक जाता है। ऐसे में अगर भुवनेश्वर कुमार थक जाएंगे तो इससे भारत मुश्किल में पड़ सकता है। भुवनेश्वर कुमार अच्छी लाइन पर गेंद फेंकते हैं और उन्हें कुछ अलग करने की जरूरत नहीं है।

शारदुल ठाकुर को स्विंग कराने पर देना होगा ध्यान: नेहरा ने शारदुल ठाकुर के बारे में कहा कि वो अच्छे आउट स्विंग गेंदबाज हैं और ऐसे में उन्हें गेंद को बाहर की तरफ स्विंग कराने पर ध्यान देना होगा। हालांकि उन्हें मानसिक तौर पर टेस्ट क्रिकेट के लिए तैयार रहने की जरूरत होगी।  

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs England, Test Series 2018: Ashish nehra's advise will help Ishant Sharma and other indian fast bowlers, भारतीय 'स्पीड' स्टार्स को आशीष नेहरा ने दी ये खास सलाह, बताया- कैसे मचा सकते हैं इंग्लैंड में धमाल