Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. इंग्लैंड के खिलाफ बचे दो टेस्ट...

इंग्लैंड के खिलाफ बचे दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान, पृथ्वी शॉ समेत इन खिलाड़ियों को मिला मौका

इंग्लैंड के खिलाफ जारी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के बचे दो मैचों के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो गई है। इस टीम में कई नए चेहरों को जगह दी गई है।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 22 Aug 2018, 22:09:11 IST

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर चयन समिति ने बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ बाकी बचे दो टेस्ट मैचों के लिए पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को टीम में चुना है। बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। पृथ्वी को मुरली विजय के स्थान पर टीम में चुना गया था तो वहीं हनुमा को चाइनामैन कुलदीप यादव की जगह टीम में चुना गया है। 

विजय फॉर्म में नहीं थे और वहीं पृथ्वी लगातार घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे थे। वहीं हनुमा को भी घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला है। कुलदीप को लॉर्डस में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में अंतिम-11 में चुना गया था लेकिन वो प्रभावित नहीं कर पाए थे। भारत इस समय पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-2 से पीछे है। चौथी मैच 30 अगस्त से साउथहैम्पटन में शुरू हो रहा है जबकि पांचवां मैच सात सितंबर से लंदन में शुरू होगा। 

 चौथे और पांचवे टेस्ट के लिए भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, के एल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, हनुमा विहारी

पृथ्वी शॉ की बात करें तो उन्होंने अपने 14 फर्स्ट क्लास मैचों में अबतक 56.72 की शानदार औसत से 1418 रन बनाये हैं। वो 7 शतक और 5 अर्धशतक लगा चुके है। महज 18 साल के इस बल्लेबाज ने बेंगलुरू में साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ शानदार शतक लगाया था। हाल ही में इंग्लैंड दौरे पर भी पृथ्वी शॉ ने तीन शतक ठोके थे। 

इसके अलावा विहारी को भी शानदार प्रदर्शन का फल मिला है। विहारी का बल्लेबाजी औसत मौजूदा समय में वर्ल्ड के सभी बल्लेबाजों से अधिक है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में विहारी लगातार 59.45 के औसत से रन बना रहे हैं। विहारी के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ का औसत 57.27 सबसे अधिक रहा है। विहारी ने 62 फर्स्ट क्लास मैचों में 59.45 औसत के साथ 5000 से अधिक रन बनाए हैं। दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ अनाधिकारिक टेस्ट मैच में 148 रन बनाकर विहारी ने अपने फर्स्ट क्लास पांच हजार रन पूरे किए। 

इसके अलावा बीसीसीआई ने विजाग में खेले जाने वाले ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ दो चार दिवसीय मैचों के लिए भारत ए टीम का भी चयन किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो चार दिवसीय मैचों के लिए भारत ए टीम इस प्रकार है: श्रेयस अय्यर (कप्तान), मयंक अग्रवाल, आर समर्थ, ए ईश्वरन, अंकित बवाने, शुबमन गिल, केएस भारत (विकेटकीपर), शाहबाज नादीम, कुलदीप यादव, के गोथम, रजनीश गुरबानी, नवदीप सैनी, अंकित राजपूत, मोहम्मद सिराज।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: india vs england: Team India for the last two Tests against England announced Prithvi Shaw, Hanuma Vihari