Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. 38 साल बाद ये रिकॉर्ड तोड़कर...

38 साल बाद ये रिकॉर्ड तोड़कर भारतीय तेज गेंदबाजों ने बदल दिया इतिहास

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों ने अपनी शानदार गेंदबाजी के तहलका मचा दिया है।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 08 Sep 2018, 20:51:50 IST

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों ने अपनी शानदार गेंदबाजी के तहलका मचा दिया है। भारतीय तेज गेंदबाजों ने वो प्रदर्शन किया है जो आज तक कोई भारतीय टीम नहीं कर पाई। दरअसल इस पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाजों ने अब तक कुल 59 विकेट लिए हैं। ये भारतीय तेज गेंदबाजों के लिए किसी भी टेस्ट सीरीज में लिए गए सबसे ज्यादा विकेट हैं। इससे पहले कोई का रिकॉर्ड 58 विकेट था। जसप्रीत बुमराह ने पांचवें टेस्ट के दूसरे दिन आदिल रशीद को LBW आउट कर 38 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

इससे पहले 58 विकेट लेने का कारनामा भारतीय तेज गेंदबाजी अटैक कपिल देप, करसन घावरी और रोजर बिन्नी ने 1979/80 में किया था। इन तीनों गेंदबाजों ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में कुल 58 विकेट लिए थे। कपिल देव ने इस सीरीज पर अकेले 32 विकेट लिए थे, वहीं घावरी ने 15 और बिन्नी ने 11 विकेट झटके थे।

अब इंग्लैंड के खिलाफ जारी मौजूदा सीरीज की बात करें तो तेज गेंदबाज इशांत शर्मा 18, जसप्रीत बुमराह 14, हार्दिक पांड्या 10 और उमेश यादव 3 विकेट ले चुके हैं। बता दें कि मैच अभी जारी है और भारतीय गेंदबाज इस फासले को और आगे बढ़ा सकते हैं। गौरतलब है कि भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज में इंग्लैंड को जमकर परेशान किया है। हालांकि भारतीय बल्लेबाजी ने जरूर निराश किया है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs England 5th test: Most wickets in a series for Indian pacers after 38 years