Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. पांचवें टेस्ट से पहले इस रिकॉर्ड...

पांचवें टेस्ट से पहले इस रिकॉर्ड ने उड़ाए टीम इंडिया के होश! मुश्किल लग रहा है हार से बच पाना

भारत और इंगलैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का आखिरी मैच लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेला जाना है।

Manoj Shukla
Written by: Manoj Shukla 07 Sep 2018, 13:49:38 IST

भारत और इंग्लैंड के बीच आज से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेला जाना है। सीरीज का पांचवां मैच लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेला जाना है। वैसे तो भारतीय टीम इस मैच को जीतकर सीरीज का अंत जीत के साथ कर दौरे को यादगार बनाने की कोशिश करेगी। लेकिन केनिंग्टन ओवल के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो इस मैदान का रिकॉर्ड भारतीय टीम के होश उड़ा सकता है। हम तो टीम इंडिया को ये सलाह देंगे कि वो मैदान पर उतरने से पहले इस मैदान के रिकॉर्ड को जानने की कोशिश भी ना करे। आखिर क्या कहता है इस मैदान का रिकॉर्ड? कैसा रहा है इस मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड? आइए आपको बताते हैं।

केनिंग्टन ओवल में खौफनाक रिकॉर्ड: केनिंग्टन ओवल में भारतीय टीम के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो ये बेहद डराने वाला नजर आता है। टीम इस मैदान में सिर्फ एक ही मैच जीत पाई है और इस दौरान टीम को 4 में हार मिली है। साथ ही 7 मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला है। इस मैदान पर भारत को आखिरी दो मैचों में दो बार हार बेहद बुरी हार मिली है। साल 2011 में इंग्लैंड ने इस मैदान पर भारत को एक पारी और 8 रन से धो दिया था। इसके बाद साल 2014 में इसी मैदान पर भारत को एक पारी और 244 रन से हार मिली थी।

भारत ने इस मैदान पर इकलौती जीत 1971 को हासिल की थी। इसके बाद से या तो मैच ड्रॉ रहे हैं या इंग्लैंड ने भारत को रौंदा है। जाहिर है कि भारतीय टीम ना तो इस समय अच्छी फॉर्म में है और ना ही केनिंग्टन ओवल का इतिहास भारत के साथ है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि टीम इंडिया पांचवें टेस्ट में किस तरह का प्रदर्शन कर पाती है।

हालांकि क्रिकेट के खेल में आंकड़े महज इतिहास बनकर रह जाते हैं। लेकिन इससे भी मुंह नहीं मोड़ा जा सकता कि आंकड़े किसी भी टीम के आत्मविश्वास को बढ़ा और कम कर सकते हैं। केनिंग्टन ओवल में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ अब तक सिर्फ एक मैच हारा है और ये मैच उनके दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टर कुक का विदाई मैच भी होगा, तो ऐसे में इंग्लैंड इस मैच में जीत दर्ज करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक देगी। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs England 5th Test: India's poor record at the oval a cause of concern for team, पांचवें टेस्ट से पहले इस रिकॉर्ड ने उड़ाए टीम इंडिया के होश! मुश्किल लग रहा है हार से बच पाना