Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ओवल टेस्ट: कुक अर्धशतक के करीब,...

ओवल टेस्ट: कुक अर्धशतक के करीब, इंग्लैंड को 154 रन की बढ़त

इंग्लैंड ने ओवल मैदान पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 114 रन बना लिए हैं। 

IANS
Reported by: IANS 09 Sep 2018, 23:38:42 IST

लंदन: इंग्लैंड ने ओवल मैदान पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 114 रन बना लिए हैं। पहली पारी में 332 रन बनाने वाली इंग्लैंड ने भारत को उसकी पहली पारी में 292 पर ऑलआउट कर 40 रन की बढ़त हासिल की थी। मेजबान टीम के पास दूसरी पारी में अब तक कुल 154 रन की बढ़त हो गई है जबकि उसके आठ विकेट शेष है। दिन का खेल खत्म होने के समय अपना आखिरी मैच खेल रहे एलिस्टेर कुक 125 गेंदों की पारी में तीन चौकों की मदद से 46 रन और कप्तान जोए रूट 43 गेंदों की पारी में पांच चौकों के सहारे 29 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

भारतीय पारी को समेटने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को पहला झटका कीटन जेनिंग्स (10) के रूप में 27 के स्कोर पर लगा। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया। इसके बाद कुक ने मोईन अली (20) के साथ दूसरे विकेट के लिए 35 रन जोड़े। अली टीम के 62 के स्कोर पर रवींद्र जडेजा की अंदर आती गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 52 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए। अली के आउट होने के बाद कुक और रूट ने इंग्लैंड को और कोई झटका नहीं लगने दिया। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए अब तक 52 रन की अविजित साझेदारी हो चुकी है। 

इससे पहले, भारत ने अपने कल (शनिवार) के स्कोर छह विकेट पर 174 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम 95 ओवर में 292 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत ने लंच तक सात विकेट पर 240 रन का स्कोर बनाया। लंच के बाद मेहमान टीम को पहला झटका 249 के स्कोर पर इशांत शर्मा (4) के रूप में लगा। उन्हें मोईन अली ने बेयरस्टो के हाथों कैच कराया। इसके कुछ देर बाद ही मोहम्मद शमी (1) भी आदिल राशिद की गेंद पर आउट हो गए। 

सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे रवींद्र जडेजा ने 156 गेंदों की पारी में 11 चौके और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक नाबाद 86 रन बनाए। जडेजा ने अपने टेस्ट करियर का नौंवा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने जसप्रीत बुमराह (0) के साथ आखिरी विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी की। बुमराह को स्टुअर्ट ब्रॉड ने रन आउट कर भारतीय पारी का अंत किया। 

जडेजा ने अलावा अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे हुनमा विहारी ने 124 गेंदों की पारी में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 56, लोकेश राहुल ने 37, शिखर धवन ने तीन, चेतेश्वर पुजारा ने 37, कप्तान विराट कोहली ने 49, अजिंक्य रहाणे ने शून्य और ऋिषभ पंत ने पांच रन बनाए। 

इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने 54 रन पर दो विकेट, बेन स्टोक्स ने 56 रन पर दो विकेट, मोईन अली ने 50 रन पर दो विकेट, स्टुअर्ट ब्रॉड ने 50 रन पर एक विकेट, सैम कुरेन ने 49 रन पर एक विकेट और आदिल राशिद ने 19 रन पर एक विकेट हासिल किया। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs England 5th Test England finish at 114/2. Alastair Cook remains unbeaten on 46