Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. India vs England: फिर फ्लॉप हुई...

India vs England: फिर फ्लॉप हुई भारतीय बल्लेबाजी, एंडरसन-स्टोक्स ने ढाया कहर, 174 पर गंवाए 6 विकेट

भारत यहां ओवल मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में 51 ओवर में 174 रन तक अपने छह विकेट गंवाकर संकट में पड़ता दिख रहा है।

India TV Sports Desk
Edited by: India TV Sports Desk 08 Sep 2018, 23:22:54 IST

भारत यहां ओवल मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में 51 ओवर में 174 रन तक अपने छह विकेट गंवाकर संकट में पड़ता दिख रहा है। भारत अभी इंग्लैंड द्वारा पहली पारी में बनाए गए 332 के स्कोर से 158 रन पीछे है जबकि उसके चार विकेट शेष हैं। 

स्टंप्स के समय रवींद्र जडेजा (8) और अपना पदार्पण मैच खेल रहे हनुमा विहारी (25) रन बनाकर नाबाद लौटे। जडेजा 10 गेंदों की पारी में दो चौके और विहारी 50 गेंदों की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगा चुके हैं। 

भारत ने तीसरे सत्र में 121 रन बनाए और पांच विकेट गंवाए। इससे पहले, इंग्लैंड को 332 रन पर ऑलआउट करने के बाद अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत सही नहीं रही। 

मेहमान टीम को छह रन के स्कोर पर ही शिखर धवन (3) के रूप में पहला झटका लगा। धवन को स्टुअर्ट ब्रॉड ने पगबाधा आउट किया। इसके बाद लोकेश राहुल (37) और चेतेश्वर पुजारा (37) ने दूसरे विकेट के लिए 64 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। 

राहुल टीम के 70 स्कोर पर सैम कुरेन की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 53 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए। राहुल के आउट होने के बाद पुजारा ने कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 31 रन जोड़े। 

पुजारा टीम के 101 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। पुजारा को जेम्स एंडरसन ने विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया। उन्होंने 101 गेंदों की पारी में पांच चौके लगाए। 

पुजारा के आउट होते ही अजिंक्या रहाणे आठ गेंदों पर खाता खोले बिना टीम के 103 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। रहाणे के सस्ते में निपटने के बाद कप्तान कोहली (49) ने विहारी के साथ पांचवें विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की। 

कोहली अपने अर्धशतक बनाने से चूक गए। उन्होंने 70 गेंदों की पारी में छह चौके लगाए। उन्हें बेन स्टोक्स ने कप्तान जोए रूट के हाथों लपकवाया। कोहली टीम के 154 के स्कोर पर आउट हुए। 

कोहली के आउट होने के कुछ देर बाद ही ऋषभ पंत (5) भी स्टोक्स का दूसरा शिकार बन बैठे। इसके बाद जडेजा और विहारी ने दिन का बाकी समय निकाल दिया। 

इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन 20 रन पर दो विकेट, बेन स्टोक्स 44 रन पर दो विकेट, स्टुअर्ट ब्रॉड 25 रन पर एक विकेट और सैम कुरेन 46 रन पर एक विकेट हासिल कर चुके हैं। 

इससे पहले, जोस बटलर के शानदार 89 रनों की मदद से इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 332 रन का अपेक्षाकृत मजबूत स्कोर बनाया। इंग्लैंड ने सुबह अपने शुक्रवार के स्कोर सात विकेट पर 198 रन से आगे खेलना शुरू किया। 

मेबजान टीम को दिन का पहला झटका आदिल राशिद (15) के रूप में 214 के स्कोर पर लगा। उन्होंने 51 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए और आठवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। राशिद, बुमराह की गेंद पर पगबाधा आउट हुए।

इसके बाद बटलर और स्टुअर्ट ब्रॉड (38) ने नौवें विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। इंग्लैंड ने दूसरे दिन के पहले सत्र में महज एक विकेट खोकर 110 रन बनाए। इंग्लैंड ने लंच के बाद आठ विकेट पर 304 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम 122 ओवर में 332 रन पर आउट हो गई। 

लंच के बाद इंग्लैंड को पहला झटका स्टुअर्ट ब्रॉड के रूप में लगा। उन्होंने 59 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए। ब्रॉड का विकेट 312 के स्कोर पर गिरा। उन्हें जडेजा की गेंद पर लोकेश राहुल ने लपका। ब्रॉड के आउट होने के 20 रन बाद बटलर आउट हुए। उन्हें रवींद्र जडेजा ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया और इंग्लैंड की पारी को 332 रन पर रोक दिया। 

बटलर ने 133 की गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए। बटलर का यह 10वां अर्धशतक है। जेम्स एंडरसन पांच गेंदों पर खाता खोले बिना नाबाद रहे। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 79 रन पर चार विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 83 रन पर तीन विकेट और ईशांत शर्मा ने 62 रन पर तीन विकेट चटकाए। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs England 5th Test Day 2 match Report: Pacers Put England Ahead As India End Day 2 On 174/6