Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. India vs England: विराट कोहली ने...

India vs England: विराट कोहली ने ठोका सीरीज का दूसरा शतक, तोड़ा 28 साल पुराना रिकॉर्ड

नॉटिंघम टेस्ट में भातीय कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 23वां शतक जड़ दिया। कोहली का इंग्लैंड में ये दूसरा शतक है।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 20 Aug 2018, 21:13:13 IST

नॉटिंघम टेस्ट में भातीय कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 23वां शतक जड़ दिया। कोहली का इंग्लैंड में ये दूसरा शतक है। कोहली ने अपना ये शतक 191 गेंदों में 10 चौकों की मदद से बनाया है। बतौर कप्तान कोहली का ये 16वां शतक है। इंग्लैंड में कोहली ने आगे बढ़कर मुश्किल हालातों में क्रीज पर डटना और रन बनाने का शानदार उदाहरण पेश किया है। पहली पारी में विराट शतक से महज 3 रन से चूक गए थे लेकिन उनके हौसले नहीं टूटे और दूसरी पारी में उन्होंने उसकी भरपाई कर ली। मौजूदा सीरीज में विराट का ये दूसरा शतक है। इसके अलावा उनके नाम दो अर्धशतक भी हैं। कोहली की ये पारी देखकर हर एक हिंदुस्तानी के चेहरे पर मुस्कान जरूर आ रही होगी। क्योंकि इस टेस्ट का क्या नतीजा होने वाला है ये लगभग साफ है। भारत की जबरदस्त वापसी के हीरो कोई और नहीं बल्कि खुद कप्तान विराट कोहली ही हैं। 

कोहली ने अपनी इस पारी में तमाम पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तानों को पीछे छोड़ दिया है। जी हां, दरअसल विराट कोहली बतौर कप्तान इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। कोहली ने पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को पछाड़ कर 28 साल बाद ये मुकाम हासिल किया है। इससे पहले अजहरुद्दीन ने 1990 में 426 रन बनाए थे। अजहरुद्दीन के बाद तीसरे नंबर पर सौरव गांगुली आते हैं जिन्होंने 2002 में 351 रन बनाए थे। इसके बाद चौथे नंबर पर एमएस धोनी हैं जिन्होंने 2014 में 349 रन बनाए थे। पांचवे नंबर पर विजय हजारे हैं जिन्होंने 1952 में 333 रन बनाए थे। 

आपको बता दें कि कोहली का पराक्रम देखने के बाद पहले अजिंक्य रहाणे फॉर्म में लौट आए हैं। पहली पारी में रहाणे ने 81 रन बनाए थे। इसके अलावा दूसरी पारी में पुजारा ने भी हाफ सेंचुरी बनाकर जता दिया कि वे टीम के लिए किस कदर फायदेमंद हो सकते हैं। फिलहाल कोहली शतक के बाद ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और 103 रन बनाकर क्रिस वोक्स का शिकार बने। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs England: विराट कोहली ने ठोका सीरीज का दूसरा शतक, तोड़ा 28 साल पुराना रिकॉर्ड