Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत बनाम इंग्लैंड, तीसरा टेस्ट प्रिव्यू:...

भारत बनाम इंग्लैंड, तीसरा टेस्ट प्रिव्यू: सीरीज में बने रहने के लिए भारत को हर हाल में दर्ज करनी होगी जीत

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच ट्रेंट ब्रिज में खेला जाना है। ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से शुरू होगा।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 17 Aug 2018, 16:51:43 IST

पहले दो टेस्ट में हार झेलने के बाद भारतीय टीम 18 अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाले ‘करो या मरो’ के तीसरे टेस्ट में जीत हासिल कर वापसी करने के लिए बेताब होगी जिसके लिए वो टीम में कुछ बदलाव भी करना चाहेगी। भारतीय टीम के लिए ट्रेंट ब्रिज में होने वाला ये टेस्ट उनके लिए सीरीज बचाने का अंतिम मौका होगा। टीम को पहले दो टेस्ट मैचों में एजेस्टन में 31 रन तथा लार्ड्स में पारी और 159 रन से हार का मुंह देखना पड़ा था। माना जा रहा है कि टीम में कई बदलाव हो सकते हैं। सबसे बड़ा बदलाव बीस साल के रिषभ पंत के टेस्ट डेब्यू का हो सकता है। जो खराब फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक की जगह ले सकते हैं। चार पारियों में 0, 20, 1 और 0 के स्कोर के अलावा विकेटकीपिंग में भी खराब प्रदर्शन के बाद कार्तिक पंत को कैचिंग प्रैक्टिस कराते दिखे।

पंत ने नेट में काफी समय बल्लेबाजी करने में बिताया। पंत ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ दो प्रथम श्रेणी मैचों में तीन अर्धशतक बनाए थे जिसके बाद उन्हें राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया। भारतीय टीम के लिए अच्छी खबर ये है कि जसप्रीत बुमराह फिट हो गए हैं और रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पंड्या भी अपनी हाथ की चोट से पूरी तरह उबर गए हैं और कप्तान कोहली भी अपनी पीठ की समस्या से लगभग उबर गए हैं। कोहली की स्थिति में काफी सुधार हुआ है और उन्होंने कहा भी है कि वो जो रूट के साथ टॉस करने मैदान पर आएंगे। 

भारत ने लार्ड्स में दो स्पिनरों को उतारने की गलती मान ली थी लेकिन कोहली और कोच शास्त्री अब बेस्ट टीम उतारना चाहेंगे। प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव जरूरी हैं क्योंकि कुछ अहम खिलाड़ियों में आत्मविश्वास की कमी दिख रही है। उदाहरण के तौर पर मुरली विजय ने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ विदेश में 10 टेस्ट पारियों में केवल 128 रन बनाए हैं। 12.8 के औसत की अनदेखी नहीं की जा सकती लेकिन उनके कद के बल्लेबाज को देखते हुए टीम प्रबंधन एक और मौका दे सकता है क्योंकि भारत को इस मैच में जीत की जरूरत है। 

वहीं, शिखर धवन ने इस साल दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट में 17.75 औसत रन बनाए हैं और इंग्लैंड के खिलाफ उनका ओवर ऑल औसत 20.12 (चार टेस्ट में) है। इससे पूरी उम्मीद है कि भारत तीसरे टेस्ट में तीसरी सलामी जोड़ी (धवन और लोकेश राहुल) को चुन सकता है और हो सकता है कि मध्यक्रम में कोई बदलाव ना किया जाए। कोहली फिटनेस हासिल कर रहे हैं और करूण नायर भी अभ्यास सत्र के दौरान सक्रिय नहीं दिखे। 
 
वहीं, इंग्लैंड के सामने भी चयन की समस्या है। बेन स्टोक्स भी पिछले हफ्ते अदालती कार्रवाई के कारण बाहर रहने के बाद टीम में लौट आए हैं और उन्होंने गुरूवार को कड़ा बल्लेबाजी और गेंदबाजी अभ्यास किया। 

टीमें इस प्रकार हैं। 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रिषभ पंत, करूण नायर, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह। 

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, कीटन जेनिंग्स, जानी बेयरस्टो, जोस बटलर, ओलिवर पोप, मोईन अली, आदिल राशिद, जेमी पोर्टर, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्राड, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स। 

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर साढ़े तीन बजे शुरू होगा। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: india vs England, 3rd Test Preview: Last Chance for Team India to stay alive in series, भारत बनाम इंग्लैंड, तीसरा टेस्ट प्रिव्यू: सीरीज में बने रहने के लिए भारत को हर हाल में दर्ज करनी होगी जीत