Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. India vs England: 'नंबर वन' कोहली...

India vs England: 'नंबर वन' कोहली एंड कंपनी की लॉर्ड्स में फजीहत, 44 साल बाद शर्मनाक हार का रिकॉर्ड

बल्लेबाजों के शर्मनाक प्रदर्शन के कारण भारत को यहां ऐतिहासिक लॉर्डस मैदान पर दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड के हाथों पारी और 159 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 12 Aug 2018, 23:55:52 IST

लंदन। एंडरसन और ब्रॉड की कहर बरपाती गेंदों के आगे भारतीय बल्लेबाज एक बार फिर नतमस्तक नजर आए। बल्लेबाजों के शर्मनाक प्रदर्शन के कारण भारत को यहां ऐतिहासिक लॉर्डस मैदान पर दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड के हाथों पारी और 159 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा। मेजबान इंग्लैंड ने पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था और अब उसने दूसरा मैच भी जीतकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

अपनी कप्तानी में टीम को नंबर वन बनाने वाले विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया पहली बार पारी के अंतर से हारी है। यही नहीं इंग्लैंड के दौरे पर 44 साल पहले लॉर्ड्स में खेले गए टेस्ट में भारत को ऐसी ही शर्मनाक हार मिली थी। (Read also: India vs England Match Report: लॉर्ड्स टेस्ट में भारत की शर्मनाक हार, इंग्लैंड ने पारी और 159 रनों से रौंदा)

लेकिन 44 साल बाद कोहली की टीम ने भी वैसी ही शर्मनाक हार अपने नाम कर ली है। 20 जून 1974 में खेले टेस्ट में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ओपनर डेनिस एमिस के 188 रन की बदौलत 629 रन पहाड़ खड़ा किया था। भारतीय टीम पहली पारी में 302 रन बनाए जबकि दूसरी पारी में महज 42 रन पर सिमट गई। यह इस मैदान पर इंग्लैंड की किसी भी टीम के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी जीत है।

22 जून 1967 में पहली पारी में भारतीय टीम 152 रन पर सिमटी थी जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 386 रन बनाए। दूसरी पारी में भारतीय टीम सिर्फ 110 रन पर ढेर हो गई और मुकाबला एक पारी और 124 रन से गंवा दिया। लेकिन रविवार को भारत पारी और 159 रनों से हारा है। भारत के पहली पारी में 107 रन के जवाब में इंग्लैंड ने 88.1 ओवर में सात विकेट पर 396 रन बनाकर पहली पारी घोषित की। मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 289 रन की बढ़त हासिल की। लेकिन भारतीय टीम 130 पर ढेर हो गई। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs England 2nd test: Team india's biggest defeat at lords after 44 years