Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. अपने खिलाड़ियों की वजह से टेंशन...

अपने खिलाड़ियों की वजह से टेंशन में हैं विराट कोहली! उड़ गई है नींद, जानें क्या है वजह

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट एजबेस्ट में 1 अगस्त से खेला जाना है।

Manoj Shukla
Written by: Manoj Shukla 31 Jul 2018, 12:32:06 IST

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 1 अगस्त से होने जा रहा है। टीम इंडिया बढ़े हुए मनोबल के साथ टेस्ट सीरीज में उतरेगी और टीम का इरादा पहले टेस्ट को जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाने का होगा। इंग्लैंड में भारतीय टीम का प्रदर्शन अब तक मिला-जुला रहा है और अब विराट कोहली की सेना टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचने का होगा। हालांकि भारत के लिए इंग्लैंड को इंग्लैंड में हराना बिल्कुल भी आसान नहीं होगा। टीम को अगर इंग्लैंड में जीत दर्ज करनी है तो उन्हें बेहतरीन खेल दिखाना होगा। लेकिन एजबेस्टन टेस्ट से ठीक पहले भारतीय खिलाड़ियों की वजह से टीम के कप्तान विराट कोहली टेंशन में हैं, अपने ही खिलाड़ियों ने कोहली को बड़ी टेंशन दे दी है। टेंशन इतबी बड़ी है कि कोहली की नींद भी उड़ गई है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला अपने खिलाड़ियों की वजह से कोई कप्तान टेंशन में कैसे हो सकता है? तो आइए आपके इन्हीं सवालों के जवाब देते हैं और बताते हैं कि कैसे अपने ही खिलाड़ियों की वजह से कोहली हैं परेशान। (Also Read: क्या खाली स्टेडियम में खेला जाएगा भारत-इंग्लैंड पहला टेस्ट? एजबेस्टन में नहीं बिक रहीं टिकट)

टीम कॉम्बिनेशन बना विराट कोहली की टेंशन की वजह

शिखर धवन या के एल राहुल? किसे दें मौका: विराट कोहली टीम कॉम्बिनेशन की वजह से टेंशन में हैं। पहले टेस्ट में उन्हें ये टेंशन सता रही है कि ओपनिंग में मुरली विजय का पार्टनर कौन होगा? किस खिलाड़ी को मुरली विजय के साथ ओपनिंग में उतारा जाए? प्रैक्टिस मैच में शिखर धवन दोनों पारियों में बुरी तरह फ्लॉप रहे थे। तो वहीं, के एल राहुल ने अपनी बल्लेबाजी से हर किसी को प्रभावित किया था। लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि मैनेजमेंट की पसंद धवन ही हैं। लेकिन फॉर्म देखें तो राहुल का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। ऐसे में कोहली के लिए ये तय कर पाना बेहद मुश्किल हो रहा है कि पहले टेस्ट में धवन या राहुल? किसे दें मौका। (Also Read: सुनील गावस्कर ने भारतीय टीम की टेस्ट सीरीज की तैयारियों पर उठाए सवाल)

5 बल्लेबाज उतारें या 6 बल्लेबाज: विराट के लिए ये भी बड़ी परेशानी है। कोहली को पहले टेस्ट से ठीक पहले ये टेंशन भी सता रही है कि वो एजबेस्टन टेस्ट में 5 बल्लेबाजों के साथ उतरें या फिर 6 बल्लेबाजों के साथ। इंग्लैंड में अब तक जिस तरह की पिचें देखने को मिली हैं उसे देखकर कोहली को अपनी गेंदबाजी मजबूत करने की सोच रहे होंगे। लेकिन पिछले कुछ दिनों में जिस तरह का मौसम हो गया है और गेंदबाजों को मदद मिलने की बात की जा रही है उसे देखकर वो 6 बल्लेबाजों के साथ मैदान में उतरना चाहेंगे। ऐसे में कोहली के लिए टीम में बल्लेबाजों का चयन करना भी किसी टेंशन से कम नहीं है। (Also Read: अजिंक्य रहाणे का ये बयान इंग्लैंड खेमे में मचा सकता है खलबली, कहा- हर मैच में ले सकते हैं 20 विकेट)

अश्विन या कुलदीप? किसे दें मौका: कोहली एक टेंशन ये भी है कि वो पहले टेस्ट में आर अश्विन को उतारे या फिर कुलदीप यादव को। इसके अलावा एजबेस्टन टेस्ट में एक स्पिनर के साथ उतरें या फिर दो के साथ। अगर दो के साथ उतरते हैं तो वो कुलदीप या अश्विन हों या फिर अश्विन, जडेजा और या फिर जडेजा, कुलदीप। कोहली के लिए ये भी एक बड़ी टेंशन है।

साफ है कि जब किसी कप्तान के सामने ऐसी दुविधा होगी तो उसकी नींद उड़ना स्वाभाविक है। हालांकि जो इस टेंशन या दुविधा से पार पाकर टीम के हित में फैसला ले उसी को महान और शानदार सेनापति माना जाता है। ऐसे में कोहली को ये अग्निपरीक्षा हर हाल में पार करनी होगी।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs England, 1st Test: Team combination a cause of concern for Virat Kohli, अपने खिलाड़ियों की वजह से टेंशन में हैं विराट कोहली! उड़ गई है नींद, जानें क्या है वजह