Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, टेस्ट सीरीज: विराट...

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, टेस्ट सीरीज: विराट कोहली के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का एक और बड़ा रिकॉर्ड

विराट कोहली ने 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जमकर हल्ला बोला था और 86.50 की औसत से 694 रन बनाए थे।

Manoj Shukla
Manoj Shukla 29 Nov 2018, 9:42:20 IST

विराट कोहली को सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड तोड़ने का सबसे बड़ा दावेदार माना जाता है। हाल ही में विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में सचिन तेंदुलकर के सबसे तेज 10,000 रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ा था और अब उनके निशाने पर ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सचिन तेंदुलकर का एक और बड़ा रिकॉर्ड है। दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर सचिन के बल्ले से कुल छह टेस्ट शतक निकले हैं जो कि भारत की तरफ से किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा हैं। लेकिन अब कोहली सचिन के इस रिकॉर्ड को बराबर करने से सिर्फ एक और तोड़ने से सिर्फ दो शतक दूर हैं।

Highlights

सचिन ने ऑस्ट्रेलिया में 20 टेस्ट मैचों में 6 शतक लगाए हैं जो कि भारत की तरफ से सबसे ज्यादा हैं। वहीं, विराट कोहली के नाम ऑस्ट्रेलिया में 8 मैचों में 5 शतक हैं। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर साल 2012 में एक, 2014-15 में 4 शतक लगाए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं के घर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में शुरुआती तीन बल्लेबाज इंग्लैंड के ही हैं। पहले पर सर जैक हॉब्स (9), दूसरे पर वैली हैमंड (7) और तीसरे पर हर्बर्ट सटक्लिफ (6) हैं।

विराट कोहली के लिए 2014-15 का ऑस्ट्रेलिया दौरा बेहद शानदार रहा था और उस दौरे पर उनके बल्ले से 4 शतक निकले थे। इस समय भी कोहली जिस तरह की फॉर्म में हैं उसे देखकर लग रहा है कि वो आसानी से सचिन के इस रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक 8 टेस्ट मैचों में 62 की औसत से 992 रन बनाए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट ने भी हाल ही में अपने बयान में कहा था कि कोहली को रोकना ऑस्ट्रेलिया के लिए चुनौती होगी। गिलक्रिस्ट ने कहा था कि उन्होंने हाल ही में कोहली से बातचीत की थी और उनके कॉन्फिडेंस को देखकर लग रहा था कि वो इस बार भी गजब की बल्लेबाजी के इरादे से ऑस्ट्रेलिया आए हैं। हालांकि मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड की तिकड़ी विराट कोहली को रोकने की पूरी कोशिश करेगी।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन