Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने...

तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने दर्ज की धमाकेदार जीत, 37 साल बाद किया मेलबर्न फतह, सीरीज में बनाई 2-1 की बढ़त

तीसरे टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने 137 रनों से अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत सीरीज में 2-1 से आगे हो गया है और अब भारत सीरीज हार नहीं सकता।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 30 Dec 2018, 9:09:59 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने 137 रन से अपने नाम कर इतिहास रच दिया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 261 पर समेट दी और मैच को 137 रनों से अपने नाम कर लिया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य रखा था और ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 261 रन ही बना सका। इस जीत के साथ ही भारत अब सीरीज में 2-1 से आगे तो हो ही गया है और इसके अलावा अब उसके सीरीज हार की संभावनाएं भी खत्म हो गई हैं। क्योंकि अगर ऑस्ट्रेलिया अगला मैच जीत भी जाता है तो सीरीज 2-2 से बराबरी पर खत्म होगी। आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की ये कुल सातवीं जीत है। साथ ही मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारत तीसरी बार कोई टेस्ट जीतने में कामयाब रहा है और इस मैदान पर भारत को 1981 यानी 37 साल के बाद कोई जीत नसीब हुई है। भारत ने आखिरी बार इस मैदान पर कोई टेस्ट 7 फरवरी, 1981 को जीता था।

मैच के पांचवें दिन भारत को जीत के लिए सिर्फ दो विकेट की जरूरत थी लेकिन दिन की शुरुआत बेहद बुरी खबर के साथ हुई और बारिश ने शुरुआत से ही मैच में खलल डालना शुरू कर दिया। पांचवें दिन मैच लगभग 150 मिनट की देरी से शुरू हो सका और भारत ने मैच शुरू होने के कुछ देर बाद ही कमिंस (63) को चलता कर दिया।इसके बाद ईशांत ने लायन को आउट करने में ज्यादा देर नहीं लगाई और टीम ने इतिहास रच दिया।​

चौथी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और दोनों ओपनर सस्ते में पवेलियन लौट गए। आउट होने से पहले फिंच ने (3) और हैरिस ने (13) रन बनाए। इसके बाद भारत ने कंगारुओं को एक और झटका दिया और उस्मान ख्वाजा (33) को आउट कर दिया। ऑस्ट्रेलिया के विकेट गिरने का सिलसिला लगातार जारी रहा और टीम ने शॉन मार्श (44), मिचेल मार्श (10), ट्रेविस हेड (34), टिम पेन (26), मिचेल स्टार्क (18) के विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेल दिया।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन पैट कमिंस (61*), शॉन मार्श (44), ट्रेविस हेड (34), उस्मान ख्वाजा (33) ने बनाए। भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा ने 3, बुमराह, शमी ने 2-2 और ईशांत शर्मा ने 1 विकेट लिया है।

इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी 106/8 पर घोषित कर दी। इसके साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 399 रनों का लक्ष्य रखा। दूसरी पारी में भारतीय टीम की बल्लेबाजी बेहद खराब रही और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों खासकर पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी कराई। कमिंस ने अपने करियर की बेस्ट गेंदबाजी कराते हुए 27 रन देकर 7 विकेट हासिल किए। कमिंस के अलावा जोश हेजलवुड ने भी 2 विकेट चटकाए।

भारत की तरफ से दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल ने सबसे ज्यादा (42), ऋषभ पंत ने (33) रनों की पारी खेली। विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले आउट हुए। इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी भी 443/7 पर घोषित कर दी थी और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 151 रनों पर ढेर हो गई थी। 

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने दर्ज की धमाकेदार जीत, 37 साल बाद किया मेलबर्न फतह, सीरीज में बनाई 2-1 की बढ़त, India vs Australia, 3rd Test: India beat Australia by 137 runs, lead series 2-1