Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट दक्षिण अफ़्रीकी दौरे के पहले दो...

दक्षिण अफ़्रीकी दौरे के पहले दो हीरो दौरे के बाद बने बड़े ज़ीरो

टीम इंडिया का दक्षिण अफ़्रीका का दौरे पर भारतीय जीत के कई हीरो बने लेकिन दो खिलाड़ी ऐसे भी रहे जो थे तो हीरो लेकिन दौरे पर बन गए ज़ीरो.

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 26 Feb 2018, 13:20:38 IST

नयी दिल्ली: टीम इंडिया का दक्षिण अफ़्रीका का दौरा बेहदल कामयाब रहा. टेस्ट सिरीज़ 1-2 से हारने के बाद टीम इंडिया ने शानदार वापसी की और पहले वनडे सिरीज़ में साउथ अफ़्रीका को 5-1 धोया और फिर मेज़बान को टी-20 में 2-1 से धूल चटाई. इस दौरान भारतीय जीत के कई हीरो बने लेकिन दो खिलाड़ी ऐसे भी रहे जो थे तो हीरो लेकिन दौरे पर बन गए ज़ीरो. 

हम यहां बात कर रहे हैं रोहित शर्मा और ऑलराउंडर कहे जाने वाले हार्दिक पंड्या की. इन दोनों खिलाड़ियों से काफी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन ये इन अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पाए. सिर्फ एक पारी (रोहित का पांचवें वनडे में शतक और हार्दिक का पहला वनडे में प्रदर्शन) के अलावा इनके लिए दौरा औसत ही रहा. 

रोहित शर्मा ने दो टेस्ट की चार पारियों में सिर्फ़ 68 रन बनाए. उनके फ़ॉर्म को देखते हुए उन्हें तीसरे टेस्ट में नहीं किलाया गया. टेस्ट में फ़्लॉप होने के बाद रोहित से वनडे में उम्मीदें ती लेकिन यहां भी पहले चार मैचों में फ़्लॉप रहे हालंकि पांचवे मैच में उन्होंने ज़रुर 115 रन बनाए. कुल मिलाकर रोहित ने 6 वनडे में 170 रन बनाए. टी-20 में भी उनके ख़राब फ़ॉर्म का सिलसिला जारी रहा और वह तीन मैचों में सिर्फ 32 रन ही बवा सके.

अब अगप बात करें हार्दिक पंड्या की तो उन्होंने तीन टेस्ट मैचों में महज़ तीन विकेट लिए और 119 रन बनाए. पहले टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने ज़रुर 93 रन बनाए थे. 6 वनडे में हार्दिक ने 4 विकेट लिए और कुल 26 रन बनाए. दो वनडे में उनकी बैटिंग नहीं आई. तीन टी-20 में उन्होंने 129 रन बनाए और 3 विकेट लिए.

इस दौरे पर विराट कोहली का प्रदर्शन लगातार बेहतर होता चला गया. एक बल्लेबाज के तौर पर, एक कप्तान के तौर पर और एक लीडर के तौर पर कोहली लगातार नए आयाम तय करते गए. कोहली ने 3 टेस्ट मैचों में 286, 6 वनडे मैचों में 558 और 2 टी-20 मैचों में 27 रन बनाए.

साउथ अफ्रीका दौरे पर बुमराह को को सरप्राइज पैकेज के तौर पर ले जाया गया था लेकिन समय के साथ-साथ वह स्ट्राइक बोलर बनकर उभरे. टेस्ट मैचों में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. बूमराह ने  3 टेस्ट मैचों में 14, 6 वनडे इंटरनैशनल मैचों में 8 विकेट और 2 टी20 इंटरनैशनल मैचों में 1 विकेट लिया.

भुवनेश्वर ने इस दौरे पर मशीन की तरह गेंदबाजी की. भुवनेश्वर ने हर प्रारूप में पूरी मेहनत और शिद्दत के साथ गेंदबाजी की. भुवी ने दो टेस्ट मैचों में 10, 5 वनडे मैचों में दो विकेट और तीन टी20 इंटरनैशनल मैचों में 7 विकेट लिए. भुवी ने कुल 141 रन भी बनाए.

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी ने वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को जमकर नचाया. कुलदीप जहां टी20 सीरीज में नहीं खेले वहीं इस प्रारूप में चहल की फिरकी भी ज्यादा कमाल नहीं कर पायी. कुलदीप यादव ने 6 मैचों में 4.62 रन प्रति ओवर की दर से 17 विकेट लिए जबकि युजवेंद्र चहल ने 6 मैचों में 5.02 रन प्रति ओवर की दर से 16 विकेट लिए.

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन