Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट विराट को 900 'तोपों' की सलामी,...

विराट को 900 'तोपों' की सलामी, 44 साल, 220 खिलाड़ी लेकिन इस मामले में विराट जैसा कोई नहीं

दक्षिण अफ्रीका में लगे विराट के शॉट्स दुनिया में धमाका कर रहे हैं। वनडे सीरीज में जिस तरह से अफ्रीकी गेंदबाज़ों पर हल्ला बोला था। उसने विराट को महान से महानत बना दिया है।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 20 Feb 2018, 17:01:05 IST

दक्षिण अफ्रीका में लगे विराट के शॉट्स दुनिया में धमाका कर रहे हैं। वनडे सीरीज में जिस तरह से अफ्रीकी गेंदबाज़ों पर हल्ला बोला था। उसने विराट को महान से महानत बना दिया है। विराट के सामने द.अफ्रीकी टीम ने सरेंडर कर दिया था और अब पूरी दुनिया उनके सजदे में झुक गई है।

वनडे में 900 रेटिंग छूने वाले विराट पहले भारतीय बल्लेबाज़ बने हैं। 27 साल के बाद वनडे क्रिकेट में कोई बल्लेबाज़ इस मुकाम में पहुंचा है। वनडे रेटिंग में विवि रिचर्ड्स 935 के साथ सबसे ऊपर हैं। जबकि विराट अभी 909 अंकों के साथ 7 वें पायदान पर हैं।

भारत को वनडे क्रिकेट खेलते हुए 44 साल हो गए हैं। इस दौरान 220 खिलाड़ियों ने अपना दम मैदान पर दिखाया लेकिन कोई भी बल्लेबाज़ आज तक 900 रेटिंग को छू नहीं पाया लेकिन विराट संकल्प है। जो हर रिकॉर्ड... हर अधरे ख्वाब को पूरा करने की कसम खा चुका है। टेस्ट और वनडे में एक साथ 900 रेटिंग छूने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं।

अफ्रीकी सरजमीं पर विराट ने रनों का अंबार खड़ा कर दिया है। टेस्ट हो या फिर वनडे उनके आस पास कोई नहीं है और अब उनके निशाने में विव रिचर्ड्स का वो रिकॉर्ड है। जिसको तोड़ना असंभव माना जाता है। विव रिचर्ड्स ने एक दौरे पर सबसे ज्यादा 1045 रन बनाए हैं। 1976 में इंग्लैंड दौरे पर रिचर्ड्स ने वनडे सीरीज में 216 और 4 टेस्ट की सीरीज में 829 रन बनाए थे। विवि रिचर्ड्स की तरह से विराट आग बरसा रहा है। जर्सी का रंग बदल रहा है लेकिन रन बनाने के तरीके पर इसका कोई असर नहीं पड़ रहा।

मौजूदा दौरे में विराट 870 बना चुके हैं। टेस्ट सीरीज में 286 रन, वनडे में 558 रन बनाए। टी20 मैच में 26 रन की पारी खेली। हजार रन बनाने के लिए उनको 2 टी-20 में 130 रन और विव का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 175 रन बनाने होंगे।

जोहान्सबर्ग टी-20 के दौरान कोहली चोटिल जरूर हो गए थे लेकिन जिसका नाम विराट हैं। उसके इरादे कितने विराट होंगे लिहाजा जब ये दौरा खत्म होगा तो इंग्लैंड से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक हर जगह सिर्फ विराटगाथा के किस्से सुनाए जा रहे होंगे।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन