Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने...

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने हासिल किया ऐसा मुकाम जो आज तक कोई भी नहीं कर पाया

भारतीय टीम पहले ही 6 मैचों की वनडे सीरीज को अपने नाम कर चुकी है।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 16 Feb 2018, 20:45:21 IST

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाया और सीरीज को अपने नाम कर लिया। भारत ने आखिरी वनडे में मेजबान टीम को सिर्फ 204 रनों पर ऑल आउट कर दिया और एक ऐसा रिकॉर्ड बना डाला जिसे दुनिया की कोई भी टीम नहीं बना सकी। दरअसल, भारत ने मौजूदा वनडे सीरीज में मेजबान टीम को 4 मैचों में ऑल आउट किया है। भारत के अलावा दुनिया की कोई भी टीम आज तक दक्षिण अफ्रीका को कभी भी वनडे सीरीज में 4 बार ऑल आउट नहीं कर सकी है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे वनडे में 118, तीसरे पर 179, पांचवें में 201 और छठे में 204 रनों पर समेट दिया था। इसके साथ ही भारत ने 4 बार दक्षिण अफ्रीका को ऑल आउट किया जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है। छठे वनडे मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम को सिर्फ 204 पर रोक दिया। दक्षिण अफ्रीका ने भारत के सामने जीत के लिए 205 रनों का लक्ष्य रखा। भारत की तरफ से शारदुल ठाकुर ने 4, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह ने 2-2, कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या ने 1-1 विकेट हासिल किया।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से काया जॉन्डो ने (54), एंडिले फेलुकुवायो ने (34) एबी डी विलियर्स ने (30) रनों की पारी खेली। पहले बल्लेबाजी करते हुए मार्कराम और आमला ने पहले विकेट के लिए 23 रन जोड़े। इसी स्कोर पर ठाकुर ने आमला (10) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिला दी। ठाकुर ने फिर से अपना जलवा दिखाया और मार्कराम (24) को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। इसके बाद डी विलियर्स और जॉन्डो ने पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने स्करो को 100 के पार पहुंचा दिया। 

भारत के लिए डी विलियर्स और जॉन्डो खतरा बनते जा रहे थे। तभी चहल ने डी विलियर्स (30) को आउट कर टीम इंडिया को सबसे बड़ी सफलता दिला दी। डी विलियर्स के आउट होने के बाद जॉन्डो ने अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन दूसरे छोर से मेजबान टीम के विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा। पहले हीनरिच क्लासेन (22), फरहान बेहरदीन (1), क्रिस मॉरिस (4) और फिर जॉन्डो (54) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। दक्षिण अफ्रीका के 7 विकेट सिर्ऱ 151 रनों पर गिर गए। 

इसके बाद मॉर्ने मॉर्केल और फेलुकुवायो ने किसी तरह स्कोर को 200 के करीब पहुंचाया। लेकिन पंड्या ने मॉर्केल (20) को आउट कर भारत को 8वीं सफलता दिला दी। इसके बाद बुमराह ने ताहिर (2) को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को 9वां झटका दे दिया और आखिर में मेजबान टीम 204 रनों पर सिमट गई।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: India becomes first Team to bowl out South Africa 4 times in ODI series, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने हासिल किया ऐसा मुकाम जो आज तक कोई भी नहीं कर पाया