Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट छठे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को...

छठे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराकर भारत ने 5-1 से जीती सीरीज

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट सीरीज में मिली हार का बदला लिया।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 16 Feb 2018, 23:07:19 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए छठे वनडे मैच को टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीतकर 6 मैचों की वनडे सीरीज 5-1 से अपने नाम कर ली। इस जीत के साथ ही भारत ने मेजबान टीम से टेस्ट सीरीज में मिली हार का बदला भी ले लिया। भारत को जीतने के लिए 205 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे भारत ने 32.1 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की तरफ से विराट कोहली ने (129*), रहाणे ने (34*), शिखर धवन ने (18) रनों की पारी खेली। रोहित शर्मा आखिरी वनडे में कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ (11) रन बनाकर आउट हो गए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और भारत को पहला झटका 19 रन के कुल योग पर ही लग गया। पहले विकेट के रूप में रोहित शर्मा (11) रन बनाकर आउट हुए। हालांकि इसके बाद धवन और कोहली ने मिलकर पारी को संभाला और दोनों ने टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। दोनों ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर खबर ली और भारत के स्कोर को लगातार आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की। धवन के आउट होने के बाद रहाणे ने कोहली का अच्छा साथ दिया।

रहाणे-कोहली के सामने दक्षिण अफ्रीका का कोई भी गेंदबाज अपना प्रभाव नहीं छोड़ पा रहा था और दोनों बल्लेबाज आसानी से भारत को जीत की तरफ ले जा रहे थे। इसी बीच कोहली ने सिर्फ 36 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। अर्धशतक लगाने के बाद भी कोहली तेजी से रन बनाते रहे। कोहली को रहाणे का अच्छा साथ मिला और दोनों ने शानदार बल्लेबाजी की। रहाणे के साथ मिलकर कोहली ने भारत के स्कोर को लगातार आगे बढ़ाया। इसी बीच कोहली ने अपना शतक भी पूरा कर लिया। दोनों ने मिलकर भारत को धमाकेदार जीत दिला दी।

इससे पहले टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम को सिर्फ 204 पर रोक दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका 46.5 ओवरों में 204 का स्कोर ही बना सकी  और भारत के सामने जीत के लिए 205 रनों का लक्ष्य रखा। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के किसी भी बल्लेबाज को पिच पर टिकने नहीं दिया और हर समय मैच में अपना दबदबा बनाए रखा। भारत की तरफ से शारदुल ठाकुर ने 4, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह ने 2-2, कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या ने 1-1 विकेट हासिल किया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से काया जॉन्डो ने (54), एंडिले फेलुकुवायो ने (34) एबी डी विलियर्स ने (30) रनों की पारी खेली। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: India beat South Africa by 8 wickets, clinch series by 5-1, छठे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराकर भारत ने 5-1 से जीती सीरीज