Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट दिनेश कार्तिक को विश्व कप के...

दिनेश कार्तिक को विश्व कप के लिए न चुनकर बेवकूफी करेगा भारत: जैक कैलिस

कैलिस ने आईपीएल के 12वें संस्करण में दमदार बल्लेबाजी कर रहे वेस्टइंडीज के खिलाड़ी आंद्रे रसेल की भी प्रशंसा की और कहा कि वह हर परिस्थिति में बल्लेबाजी करने की कला सीख गए जिसने उन्हें इस साल और भी खतरनाक बना दिया है। 

IANS
Reported by: IANS 12 Apr 2019, 15:35:28 IST

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के महान ऑलराउंडर और कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच जैक्स कैलिस का मानना है कि आगामी विश्व कप के लिए दिनेश कार्तिक को भारतीय टीम में जगह ना देना बहुत बड़ी बेवकूफी होगी। भारतीय टीम का चयन करने के लिए चयनकर्ता सोमवार को मुंबई में बैठक करेंगे। कार्तिक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता की ही कप्तानी कर रहे हैं। 

आईएएनएस से खास बातचीत के दौरान कैलिस ने कहा, "मैं कार्तिक को अनुभव के लिए चुनुंगा, विश्व कप में आपको अनुभव चाहूंगा। वह जानते हैं कि विपरीत परिस्थितियों में कैसे खेलते हैं और वह अच्छी रेट से बल्लेबाजी करते हुए मध्यक्रम को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। वह अधिक डॉट बॉल नहीं खेलते और उन्हें टीम में न चुनना भारत की बड़ी बेवकूफी होगी।" 

कैलिस ने आईपीएल के 12वें संस्करण में दमदार बल्लेबाजी कर रहे वेस्टइंडीज के खिलाड़ी आंद्रे रसेल की भी प्रशंसा की और कहा कि वह हर परिस्थिति में बल्लेबाजी करने की कला सीख गए जिसने उन्हें इस साल और भी खतरनाक बना दिया है। 

कैलिस ने कहा, "रसेल बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंन पिछले साल लगातार सुधार किया है। उन्होंने अपने खेल के बारे में बहुत कुछ सीखा और अब वह विभिन्न परिस्थितियों में अच्छा खेल सकते हैं। वह अच्छा करना चाहते हैं, उनके अंदर बेहतर प्रदर्शन करने की भूख है और एक कोच के लिए वह बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। अन्य खिलाड़ी भी उनके जैसा प्रदर्शन करना चाहते हैं।"

कैलिस ने कहा, "दो युगों की तुलना करना मुश्किल है। जाहिर तौर पर विव अपने समय में अन्य खिलाड़ियों से बहुत आगे थे, लेकिन शायद वे आंद्रे रसेल जितने अच्छे नहीं थे। लेकिन जैसा कि मैंने कहा दो युगों की तुलना करना सही नहीं है क्योंकि परिस्थितियां बदल जाती हैं, कोचिंग के तरीके बदल जाते हैं।"

उन्होंने कहा, "हालांकि, गेंद को हिट करने के मामले में मैंने जितने खिलाड़ियों को देखा है उसमें रसेल बेस्ट है। वह ताकत से साथ गेंद को मारते हैं और उनके पास तकनीक भी है जिसपर उन्होंने बहुत मेहनत की है। अपने दिन पर रसेल को गेंदबाजी करना मुश्किल है, आप कोई भी हो वह आपको मार सकते हैं।"

चेन्नई की पिच की स्थिति को लेकर बहुत चर्चा हो रही है क्योंकि पिछले कुछ मैचों पर वहां गेंदबाजों को बहुत मदद मिली। कैलिस ने कहा कि खेल में बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाए रखना जरूरी है। 

कैलिस ने कहा, "क्या 220 और 240 का स्कोर क्रिकेट की मदद करेगा? मैं ऐसा नहीं मानता। 160-170 के स्कोर वाला मैच भी अच्छा होता है। आपको गेंदबाजों को भी मौका देना होगा क्योंकि यह गेंद और बल्ले के बीच की प्रतियोगिता ना कि बल्ले या गेंद की। मैं नहीं समझता कि 230 या 240 का स्कोर क्रिकेट की अधिक मदद करेगा।"

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: India be silly not to pick Dinesh Karthik for World Cup says Kolkata Knight Riders coach Jacques Kallis