Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND VS SA, 1st Test day...

IND VS SA, 1st Test day 4: शमी और बूमराह का कमाल, इंडिया ने ऐसे चटकाए द. अफ़्रीका के अंतिम 8 विकेट

आज साउथ अफ़्रीका ने दो विकेट पर 65 के आगे खेलना शुरु किया. क्रीज़ पर हाशिम आमला के साथ नाइट वाचमैन रबाडा थे. अभी स्कोर में 1 ही रन जुड़ा था कि शमी ने ख़तरनाक हाशिम आमला को पवैलियन की राह दिखा दी. हम आपको बता रहे हैं कैसे 8 विकेट गिरे.

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 08 Jan 2018, 16:21:09 IST

पटाउन: सिरीज़ का पहला टेस्ट जब यहां शुरु हुआ था किसी ने भी टीम इंडिया की जीत की संभावना व्यक्त नहीं थी क्योंकि पहली पारी में वह 77 रन से पिछड़ गई थी और चौथे दिन का खेल बारिश में धुल गया था. साउथ अफ़्रीका अगर 300+ का स्कोर कर लेती तो इंडिया के लिए मैच बचाना मुश्किल हो जाता लेकिन आज खेल जैसे ही शुरु हुआ इंडिया ने न सिर्फ़ मैच में वापसी की बल्कि उसे जीत की ख़ुशबू भी आने लगी है. इंडिया ने आज आते ही मेज़बान के बाक़ी 8 विकेट लेकर उसकी नींद उड़ा दी है.

आज साउथ अफ़्रीका ने दो विकेट पर 65 के आगे खेलना शुरु किया. क्रीज़ पर हाशिम आमला के साथ नाइट वाचमैन रबाडा थे. अभी स्कोर में 1 ही रन जुड़ा था कि शमी ने ख़तरनाक हाशिम आमला को पवैलियन की राह दिखा दी. हम आपको बता रहे हैं कैसे 8 विकेट गिरे.

1- हाशिम आमला कॉ शर्मा बो. मो. शमी 4 
आमला ने शमी की गेंद जो शरीर से दूर थी, कवर्स की दिशा में पंच किया जहां रोहित शर्मा ने कैच पकड़ने का दावा किया और अंपायर ने आउट भी दे दिया लेकिन आमला क्रीज़ पर खड़े रहे. टीवी रिप्ले में स्पष्ट नहीं दिखा. ऐसे में टीवी अंपायर ने ऑनफ़ील्ड अंपायर के फ़ैसले के साथ जाना ठीक समझा और इस तरह इंडिया को आज की पहली सफलता मिली.

2- रबाडा कॉ कोहली बो. शमी 5
शमी की शॉर्ट पिच बॉल ऑफॉ स्टंप के बाहर जा रही थी जिसे रबाडा ने खेलने की कोशिश की. बॉल ने बैट का बाहरी किनारा लिया और स्लिप में कप्तान कोहली ने पुजारा के सामने कैच पकड़कर खुशी में गेंद ज़मीन पर पटक दी. इस तरह कल के दोनों नॉट आउट बल्लेबाज़ पवैलियन लौट गए. रबाडा जब आउट हुए तब स्कोर 73 था.ऑफ स्टंप के बाहर आक्रमण करने की कोहली की रणनीति काम करने लगी.

3- डू प्लेसिस कॉ साहा बो, बूमराह 0
पहली पारी में शानदार बैटिंग करने वाले फ़ाफ़ डू प्लेसिस बूमराह की इस गेंद से चैंक गए. बूमराह 141 कि.मी. की रफ़्तार की गेंद ऑफ़ स्टंप के बाहर पड़ी और उछाल लेकर अंदर की तरफ आई और प्लेसिस के बैट का किनारा लेकर विकेट कीपर साहा के दस्तानों में चली गई. स्कोर 82/5.

4- डिकॉक कॉ साहा बो बूमराह 8
बूमराह की बेहतरीन बॉल. ऑफ़ स्टंप पर पड़कर अंदर की तरफ आई और साहा के दस्तानों में चली गई, आउट की ज़ोरदार अपील लेकिन अंपायर ने कहा नॉटआउट. कोहली ने DRS लिया और इसमें दिखा कि गेंद ने बैट का किनारा लिया था. स्कोर 92/6

5- फि़लैंडर lbw शमी 0
शमी की गेंद ऑफ स्टंप पर पड़कर अंदर की तरफ आई, फ़िलैंडर ने क्रीज़ पर रहकर खेलने की कोशिश की लेकिन बीट हुए और गेंद पैड पर लगी. अंपायर ने lbw दिया लेकिन फिलैंडर ने DRS लिया कोई फ़ायदा नही हुआ. स्कोर 95/7.

6- महाराजा कॉ साहा बो. कुमार 15
कुमार की ऑफ स्टंप के बाहर के गेंद से महाराजा ने छेड़ख़ानी की और विकेटकीपर को कैच थमा बैठे. ये साहा का मैच का नौवां कैछ था. स्कोर 122/8

7- मॉर्कल कॉ साहा बो कुमार 2
कुमार ने मॉर्कल को शानदार बाउंसर मारा, मॉर्कल ने अपना चेहरा बचाने की कोशिश की लेकिन बॉल बैट का ऊपरी किनारा लेकर आसमान की तरफ गई, साहा ने आराम से उसे दस्तानों में समेट लिया. साहा का रिकॉर्ड दसवां कैच.

8- डिविलियर्स कॉ कुमार बो. बूमराह 35
डिविलियर्स के पास बड़े शॉट खेलने के आलावा कोई चारा नहीं था. सामने डेल स्टेन थे जो रनर के साथ आए थे. बूमराह की गुडलैंथ बॉल को विलियर्स ने लॉगंऑन की तरफ उछाल कर खेला लेकिन बाउंड्री के पार नहीं पहंचा सके. कुमार ने कैच पकड़ लिया.

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: IND VS SA, 1st Test day 4: शमी और बूमराह का कमाल, इंडिया ने ऐसे चटकाए द. अफ़्रीका के अंतिम 8 विकेट