Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. क्रिकेट इतिहास में पहली बार भारतीय...

क्रिकेट इतिहास में पहली बार भारतीय महिला और पुरुष टीम के खिलाड़ी एक साथ बने ICC क्रिकेटर ऑफ द इयर

क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी क्रिकेटर को एक ही साल यह तीनों प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया हो।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 22 Jan 2019, 20:20:13 IST

आईसीसी ने मंगलवार को साल 2018 के लिए आईसीसी अवॉर्ड्स की घोषणा की जिसमें भारतीय खिलाड़ियों का जलवा कायम रहा। जहां भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा मंगलवार को यहां साल 2018 के लिए आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ द इयर चुना गया तो वहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को आईसीसी वूमेंन्स क्रिकेटर ऑफ द इयर चुना गया है। मंधाना को दो अवॉर्ड मिले। 22 साल की सलामी बल्लेबाज मंधाना ने Rachael Heyhoe-Flint Award for Women's Cricketer of the Year (वुमेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर) के अलावा ICC Women's ODI Cricketer of the Year ( आईसीसी वुमेंस वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर) का अवॉर्ड जीता। 

हालांकि भारतीय पुरुष टीम के कप्तान विराट कोहली ने तीन अवॉर्ड अपने नाम किए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के तीन प्रमुख पुरस्कार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली ने साल 2018 में किए अपने दमदार प्रदर्शन के कारण मंगलवार को यहां आईसीसी मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर (सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी), आईसीसी मेंस टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर और आईसीसी मेंस वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम किया। क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी क्रिकेटर को एक ही साल यह तीनों प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया हो। 

इसके अलावा क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय पुरुष और महिला टीम के खिलाड़ियों को एक साथ आईसीसी के सबसे बड़े अवॉर्ड से नवाजा गया है। इससे पहले कभी भी भारतीय महिला और पुरुष टीम के खिलाड़ियों में से किसी को भी एक साथ ये अवॉर्ड नहीं मिला है। फिलहाल इस बार भारत की 22 वर्षीया खिलाड़ी मंधाना को आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम और साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी-20 टीम में भी शामिल किया गया है। उन्होंने 12 वनडे मैचों में 66.90 की स्ट्राइक रेट से 669 रन बनाए हैं। वहीं विराट कोहली की बात करें तो, उन्होंने पिछले साल खेले गए 13 टेस्ट मैचों में 55.08 की औसत से 1,322 रन बनाए जबकि 14 वनडे में 133.55 के दमदार औसत से 1,202 रन जड़े। कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में पिछले साल पांच शतक लगाए, जबकि वनडे में उनके नाम छह शतक रहे।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: क्रिकेट इतिहास में पहली बार भारतीय महिला और पुरुष टीम के खिलाड़ी एक साथ बने ICC क्रिकेटर ऑफ द इयर